>प्रादेशिक समाचार-10.03.2011

11 मार्च

>

मुख्य समाचारः
ऽ  हरियाणा सरकार अरावली और शिवालिक पहाड़ियों में चैंक डैम पानी इकट्ठा करके इन क्षेत्रों में पेयजल तथा सिंचाई सुविधाएं बढ़ाएगी।
ऽ  राज्य सरकार ने पलवल अलावलपुर तथा पलवल-पृथला, मोहना रोड पर 35-35 करोड़ रूपए लागत से दो रेल ओवर ब्रिज बनाने की स्वीकृति दी है।
ऽ  हरियाणा के बिजली मंत्री ने आरक्षण की मांग कर रहे आंदोलनकारियों से रेल मार्ग बाधित न करने का आग्रह किया है।
ऽ  अखिल भारतीय किसान खेत मजदूर कांग्रेस के अध्यक्ष ने सरकार से खालों रजबाहों रेल मार्गो के साथ खाली भूमि पर काश्त द्वारा अतिरिक्त उपज लेने का सुझाव दिया है।

    हरियाणा में अरावली और शिवालिक पहाड़ियों में चैंक डैम तथा अन्य बांध बनाए जाएगे ताकि बरसाती पानी को इकट्ठा करके इन क्षेत्रों में पेयजल तथा सिंचाई सुविधाएं बढ़ाई जा सकें। यह जानकारी सिंचाई और वन मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने आज हरियाणा विधानसभा में प्रश्न काल के दौरान दी है। भारतीय राष्ट्रीय लोकदल के प्रदीप चौधरी तथा कांग्रेस के विधायक आफताब अहमद के प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि दोनों पर्वतीय श्रंखलाओं में डेढ़़ सौ करोड़ रूपए से बांध निर्माण योजनाओं बनाई जाएगी तथा महेंद्रगढ़, रिवाड़ी, भिवानी, गुड़गांव, फरीदाबाद तथा मेवात के लिए चैक डैम और डेम निर्माण पर 50 करोड़ रूपए खर्च होंगे। सरकार बरसाती पानी इकट्ठा करने की चार सौ 18 परियोजनाएं चलाने पर विचार कर रही है।

    उन्होंने बताया कि कोटला झील के निर्माण पर 116 करोड़ रूपए खर्च किए जा रहे है जिससे मेवात में पेयजल समस्या का समाधान होगा। बीबीपूर और ओटू झीलों तथा मसानी बराज की जीर्णाद्वार किया गया है ताकि जल संचय करके इसका आवश्यक उपयोग हो सके और उन्होंने ओटू झील का पर्यटन एपल के रूप में विकास करने के इनैलों विधायक अजय चौटाला द्वारा दिए सुझाव को अच्छा बताया। चर्चा में भारतीय जनता पार्टी विधायक कविता जैन, इनैलों के मोहम्मद इलियास और जगदीश नय्यर ने भी भाग लिया। इनैलों के ही प्रदीप चौधरी के छामला गांव में बांध बनाने संबंधी प्रश्न का उत्तर देते हुए जन स्वास्थ्य अभियात्रिकी मंत्री किरण चौधरी ने बताया कि विभाग ने जल संग्रहण ढांचों की संभावना का अध्ययन करने के लिए साढ़े 5 लाख रूपए दिए थे। रिपोर्ट की प्रतीक्षा है। इसी प्रश्न पर कैप्टन यादव ने बताया कि शिवालिक क्षेत्र में तीन बांध बनेंगे। 200 करोड़ रूपए से कौशल्या बांध बन रहा है। घघराना तथा दीवान वाला में बांध बनाए जाने हैं नीलोंखेड़ी में सिरसा नहर तथा एसवाईएल नही से सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के इनैलों विधायक मामूराम के प्रश्न का उत्तर देते हुए कैप्टन यादव ने कहा कि ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं। श्री नसीम अहमद के एक प्रश्न को जवाब में श्रीमती किरण चौधरी ने कहा कि फिरोजपूर झिरका में 2009-10 में 12 नलकूप लगाए गए थे। जब श्रीमती सुमिता सिंह ने करनाल के सत्र न्यायालय तथा पुरानी जेल की जमीन हुड्डा को देने का उद्देश्य और उपयोग का प्रश्न पूछा वो राजस्व मंत्री सतपाल सांगवान ने बताया कि यह भूमि पुरानी पुलिस लाईन की है जो हुड्डा को निशुल्क दी गई है।
    हरियाणा में पलवल अलावलपुर तथा पलवल पृथला मोहना सड़क पर 35/35 करोड़ रूपए की लागत से दो रेलवे ओवर ब्रिज बनाने की स्वीकृति हुई हैं यह जानकारी लोक निर्माण मंत्री श्री रणदीप सिंह सुरजेवाला ने प्रश्न काल के दौरान पिरथी सिंह द्वारा नरवाना जींद रोहतक रेल वे लाईन पर ओवरब्रिज बनाने संबंधी प्रश्न के उत्तर में दी। राष्ट्रीय राजमार्ग पर समालखा में अंडर पास बनाने संबंधी धर्म सिंह होकर केे प्रश्न के उत्तर में सुरजेवाला ने कहा कि समस्या के समाधान के लिए वह स्वयं केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री श्री कमलनाथ के साथ मुलाकात करेंगे। इनैलों के हरी चंद झिड्डा के प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जींद में सड़कों की मरम्मत का काम आगामी जून मास तक पूरा हों जाएगा। श्री अजय चौटाला ने सिरसा ऐलनाबाद सड़क मार्ग की मरम्मत का मुद्दा उठाया तो श्री सुरजेवाला ने बताया कि उच्चतम न्यायालय ने खनन पर रोक लगा दी है। जिससे दिक्कत आई है। अब 30 जुलाई तक अस्थाई अनुमति मिली है। अब सड़क की मरम्मत का काम पूरा कर लिया जाएगा।
    हरियाणा विधानसभा के नवनिर्वाचन अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने हरियाणा जनहित कांग्रेस के 5 विधायकों के विरूद्ध अयोग्य करार देने की याचिका पर सुनवाई पहली अप्रैल तक स्थगित कर दी हैं ये विधायक नवम्बर दो हजार 9 में विधानसभा चुनावों के पश्चात जनहित कांग्रेस छोड़ कर सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे। इन विधायकों ने हरियाणा जनहित कांग्रेस के अध्यक्ष कुलदीप बिश्नोई द्वारा दायर याचिका से कुछ पैसे निकालने के लिए आवेदन किया था और इस पर 8 मार्च को सुनवाई होनी थी लेकिन विधानसभा सत्र के चलते सुनवाई के लिए अब पहली अप्रैल बाद दोपहर का समय निर्धारित किया गया है।
    अखिल भारतीय किसान खेत मजदूर कांग्रेस अध्यक्ष श्री शमशेर सिंह सुरजेवाला ने सरकार को सुझाव दिया है कि नहरों, रेल लाईनों, रजवाहों आदि के साथ पड़ी भूमि में उत्पाद किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि फूलों, खम्बों, दलहन, तिलहन की खेती से फायदा होगा तथा उत्पादन संतुलन बेहतर हो सकेगा। उन्होंने कैथल में शिकायतें सुनते समय कहा है कि वह मुख्यमंत्री तथा रेल मंत्री के साथ इस संबंध में बात करेंगे। इस पर भी भूमि में केंचुआ खाद बन सकती है जो बागबानी के लिए अत्याधिक लाभप्रद है।
    हरियाणा के बिजली मंत्री श्री महेंद्र प्रताप सिंह ने आरक्षण को मांग करने वाले आंदोलनकारियों से अपील की है कि वे रेल मार्ग पर बाधा न डालें। उन्होंने कहा है कि कोयले की आपूर्ति न होने के कारण 1200 मैगावाट क्षमता के राजीव गांधी ताप बिजली घर खेदड़ की पहली इकाई कोयले की कमी के कारण बंद हो गई हैं इस से रेल यात्रियों को भी कठिनाईयों दरपेश है। चंडीगढ़ में जारी एक वक्तव्य में उन्होंने कहा है कि बिजली के बिना वार्षिक परिवाओं औद्योगिक उत्पादन कृषि उत्पादन और सामान्य जनजीवन पर प्रतिकुल प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आरक्षण की मांग को पहले ही केंद्र के पास भेज दिया गया है। इसी बीच आज भी जाट समुदाय के सैकड़ों आंदोलनकारियों ने गाजूवाला गांव में रेल मार्ग रोके रखा। पिछले तीन दिनों से लुधियाना हिसार रेल मार्ग ठप होने से लोग परेशान है आदोंलनकारियों ने मांगे न मानने पर सारा हरियाणा जाम करने की धमकी दी है।
    हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि वह केंद्रीत सेवाओं में जाटों के ओबीसी कोर्ट में आरक्षण के पक्षघर हैं आज विधानसभा की पै्रस वार्ता में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा है कि जाट आरक्षण समिति द्वारा हरियाणा सरकार को पहले दिया गया ज्ञापन प्रधानमंत्री को भेजा गया था और अब यह केंद्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के विचारधीन है। उन्होंने कहा है कि जाट आरक्षण समिति शान्तिपूर्ण आंदोलन चला रही है। श्री हुड्डा ने कहा कि वह देश में उपलब्ध सभी जल स्त्रोंतों के राष्ट्रीयकरण के पक्ष में हैं उन्होंने यह भी कहा कि हरियाणा में शीघ्र ही मानवाधिकार आयोग का गठन किया जाएगा।
    पशु जीन को संवर्धित करने और पशु उत्पादन को बढ़ाने के लिए जल्द ही राष्ट्रीय स्तर पर एक सोफ्टवेयर तैयार किया जाएगा। जिसमें देशभर के संस्थानों का डाटा एकत्रित कर उसका विशलेषण किया जाएगा। केन्द्रीय भैंस अनुसंधान केन्द्र के निदेशक डॉ बीके सेठी ने कहा कि अनुसंधान क्षेत्र के विस्तार के चलते पशुओं से सम्बंधित सारा डाटा अब एक ही सॉफ्टवेयर में उपलब्ध कराने की जरूरत महसूस की जा रही है।
    सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब तथा हरियाणा उच्च न्यायालय के 6 जजों के स्थान्तरण की स्वीकृति दे दी है। इनमें वे न्यायाधीश शामिल है जिनके रिश्तेदार हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करते है। सूत्रों के मुताबिक जिन जजों के नाम स्थानातरण सूची में शामिल है वो है जस्टिस एम एस सुल्लर, जस्टिस के एस अहलुवालिया, जस्टिस टी पी एस मान और जस्टिस स बीना स्वीकृति के लिए सूची केंद्रीय विधि मंत्रालय को और बाद में स्वीकृति हेतु राष्ट्रपति के पास भेजी जाएगी। इससे पंजाब हरियाणा उच्च न्यायालय में जजों की संख्या 42 से घटाकर 36 रह जाएगी जबकि स्वीकृत संख्या 68 है।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: