>शहर को स्वच्छ व अतिक्रमण रहित/पॉलीथीन मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा उपमंडल अधिकारी ना0 की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया

9 मार्च

>

सिरसा, 09 मार्च। सिरसा शहर को स्वच्छ व अतिक्रमण रहित/पॉलीथीन मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा उपमंडल अधिकारी ना0 की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। शहर को चार जॉनों में बांट कर शहर की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। आज स्थानीय उपमंडल अधिकारी ना0 कार्यालय में कमेटी के सभी सदस्य व अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, उपतहसीलदार सिरसा, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, सिरसा, रैडक्रास सोसायटी के सचिव, नगरपरिषद सिरसा के सचिव, दमकल केंद्र अधिकारी, सफाई निरीक्षकों व यातायात पुलिस के सहायक उप निरीक्षक उपस्थित थे।

    यह जानकारी देते हुए उपमंडल अधिकारी ना0 श्री एस.के जैन ने बताया कि कमेटी द्वारा बनाए गए चार जॉनों में जोन अधिकारी भी लगाए गए है, जो शहर में सफाई के कार्य पर नजर रखेंगे और समय-समय पर कार्य की निगरानी करेंगे। उन्होंने बताया कि दो नंबर जोन में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को इंचार्ज बनाया गया है। इसी प्रकार से एक नंबर जोन में तहसीलदार/उपतहसीलदार सिरसा को इंचार्ज बनाया गया है। जोन नंबर तीन में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सिरसा को तथा जोन नंबर चार में जिला रैडक्रास सोसायटी के  सचिव को इंचार्ज बनाया गया है।
    उन्होंने बताया कि कमेटी द्वारा शहर में दुकानों के बाहर रखे सामान को हटवाया जाएगा। शहर में सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवाई जाएगी। जिन स्थानों पर गड्डे बने हुए है और लोहे की ग्रिले आदि टूटी हुई है उन स्थानों की पहचान कर कार्यवाही की जाएगी। शहर में जिन दुकानदारों द्वारा पॉलीथीन बैग का प्रयोग किया जा रहा है उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
    उन्होंने बताया कि शहर में निम्र स्थानों से तहबाजारी हटाने व सफाई व्यवस्था रखने हेतु सफाई कर्मचारियों के साथ-साथ पुलिस कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। सफाई कर्मचारियों को किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो वे पुलिस सहायता से संबंधित क्षेत्रों में तहबाजारी और अतिक्रमण हटाकर सफाई का कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि जोन नंबर एक में पुलिस से सैक्टर 20 हुडा चौक, हिसार रोड़, एम.सी कालोनी, खन्ना कालोनी, विश्वकर्मा चौक से लालबत्ती चौक तक, बरनाला रोड़, लाल बत्ती से पुरानी हाउसिंग बोर्ड कालोनी तक, बाल भवन से टाउन पार्क तक, टाउन पार्क से सांगवान चौक तक, टाउन पार्क से अंबेडकर चौक तक का क्षेत्र शामिल किया गया है। इसी प्रकार से जोन नंबर दो में अंबेडकर चौक से भगत सिंह चौक तक, भगत सिंह चौक से भादरा गेट, भादरा गेट से गोल डिग्गी तक, गोल डिग्गी से परशुराम चौक तक, गोल डिग्गी से शाह सतनाम सिंह चौक, भगत सिंह चौक से सुभाष चौक तक, सुभाष चौक से जगदेव सिंह चौक, सुभाष चौक से सूरतगढिय़ा चौक, सांगवान चौक से शिव चौक, सांगवान चौक से अरोड़वंश चौक, सरदार चौक से जनता भवन रोड़ तक का क्षेत्र शामिल किया गया है। जोन नंबर तीन में घंटाधर चौक से रानियां गेट, घंटाधर चौक से लकड़मंडी, घंटाघर चौक से सूरतगढिय़ा चौक, घंटाघर चौक से भगत सिंह चौक, रानियां गेट से रानियां चुंगी, रानियां चुंगी से आई.टी.आई चौक तक का क्षेत्र शाामिल है। इसी कड़ी में जोन नंबर चार में शिव चौक से सूरतगढिय़ा चौक, शिव चौक से माडल स्कूल रोड़, शिव चौक से आई.टी.आई चौक, बाल्मीकि चौक से काली पाईप तक, काली पाईप से सिविल हस्पताल तक, काली पाईप से सीएमके कॉलेज तक का क्षेत्र शामिल किया गया है।
    जोन नंबर एक में सफाई निरीक्षक के रुप में श्री विद्याधर, जोन नंबर दो में महेश चंद जैन मुख्य सफाई निरीक्षक, जोन नंबर तीन में सतेंद्र तथा जोन नंबर चार में सफाई निरीक्षक के रुप में कृष्ण मेहता को लगाया गया है।
Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: