>दोपहर समाचार 08.03.2011

8 मार्च

>


मुख्य समाचार :

  • तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस और डीएमके के बीच बातचीत जारी।
  • उच्चतम न्यायालय ने हसन अली को आतंक फैलाने और अन्य आरोपों के तहत सजा देने को कहा।
  • भारत और ब्राजील ने नई दिल्ली और ब्राजीलिया के बीच सीधी विमान सेवा शुरु करने के समझौते पर हस्ताक्षर किये।
  • आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। कांग्रेस, भाजपा और वामपंथी दल का लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक शीघ्र पास कराने का आह्‌वान।
  • अमरीका ने नाटो हवाई हमले के दौरान नौ अफगान लड़कों की मौत पर खेद व्यक्त किया।
  • बम्बई शेयर बाजार में दोपहर तक संवेदी सूचकांक में १६९ अंकों की बढ़ोतरी।
  • क्रिकेट विश्व कप में कैंडी में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।


कांग्रेस और डीएमके पार्टी तमिलनाडु के आगामी विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटवारें से संबंंिधत बातचीत जारी है। डीमके नेता एम के अलागिरी, दयानिधि मारन और एस एस पलानिमानिक्कम ने वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी से आज मुलाकात की। डीएमके के मंत्रियों दयानिधि मारन और एम के अलागिरि ने कल देर रात कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात की और सीट बंटवारे के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया। इन मंत्रियों ने कांग्रेस प्रमुख के साथ अपनी बातचीत से श्री एम करूणानिधि को अवगत कराया। जानकार सूत्रों ने बताया है कि बातचीत में प्रगति हुई है और बहुत जल्द सीट बंटवारे का फार्मूला तय कर दिया जाएगा। हालांकि दोनों पार्टियों ने इस बारे में स्पष्ट रूप से अभी कुछ नहीं कहा है।

बीजू जनता दल-बीजेडी अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि उनकी पार्टी केन्द्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन-यूपीए सरकार को समर्थन नहीं देगी। लोकसभा में १४ सदस्यों वाली बीजेडी ने यूपीए और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन-एनडीए से एक समान दूरी बना रखी है। २००९ के आम चुनावों से ठीक पहले पार्टी ने एनडीए से संबंध तोड़ लिए थे और चुनाव के दौरान सीपीआई, सीपीएम और एनसीपी के साथ सीटों का तालमेल किया था।

मीडिया की रिपोर्टों में हाल के दौरान बीजेडी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य प्यारे मोहन महापात्र के हवाले से कहा गया था कि डीएमके द्वारा केन्द्रीय मंत्रिमंडल से हट जाने के फैसले को देखते हुए यूपीए को समर्थन देने के प्रस्ताव पर पार्टी विचार कर सकती है। लेकिन श्री महापात्र ने स्पष्ट किया कि यूपीए से बीजेडी का समर्थन प्राप्त करने के लिए कोई प्रस्ताव नहीं आया है।

उच्चतम न्यायालय ने पुणे के घोड़ा व्यापारी हसन अली को आतंक और अन्य कठोर आरोपों के अंतर्गत सजा दिये जाने का विचार व्यक्त किया है। खान पर वित्तीय घोटाले और कर चोरी के आरोप हैं। उस पर कथित रूप से हथियार, व्यापारियों और आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त लोगों के साथ संबंध रखने का भी आरोप है जिससे देश की सुरक्षा को खतरा है।
न्यायाधीश बी सुदर्शन रेड्डी और एस० एस० निज्जार की खंडपीठ ने केन्द्र सरकार से कहा है कि वह इस बात पर विचार करे कि खान के खिलाफ फर्जी पासपोर्ट रखने के मामले में क्या सीबीआई द्वारा जांच करायी जा सकती है? खंडपीठ ने इस बात पर नाराज+गी व्यक्त की कि फर्जी पासपोर्ट मामले में खान के खिलाफ सही ढंग से मुकदमा नहीं चलाया गया।
विदेशी बैंकों में रखे भारतीयों के अरबों रुपये के काले धन को स्वदेश वापस लाने के संबंध में विधि विशेषज्ञ राम जेठमलानी द्वारा जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए न्यायालय ने ये व्यवस्था दी और निर्देश जारी किये।

प्रवर्तन निदेशालय को उच्चतम न्यायालय की ओर से अली के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए आज तक की समयसीमा निर्धारित की गई थी। कल निदेशालय ने अली की गिरफ्तारी के लिए उन्हे और अन्य शहरों में स्थित उनके सहयोगियों के परिसरों में छापेमारी की। अली को कल पुणे में हिरासत में लिया गया। कल देर शाम उसे मुम्बई लाया गया। मध्यरात्री में उसे गिरफ्तार करने से पहले प्रवर्तन निदेशालय ने उससे लगभग छह घंटे तक पूछताछ की। प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने इस दौरान कथित हवाला लेन-देन से संबंधित दस्तावेजों का निरीक्षण भी किया। अली पर धन शोधन निरोधक कानून की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाये गये।
अस्पताल से बाहर आते हुए हसन अली ने बताया कि वे निर्दोष हैं और उन्होंने इस बात से भी इन्कार किया कि उनका स्विस बैंक में कोई खाता है।

नई दिल्ली से ब्राजेलिया के लिए सीधी उड़ान शुरू करने के उद्देश्य से भारत और ब्राजील ने आज एक वायुसेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए। नई दिल्ली में इस समझौते पर नागरिक उड्डयन मंत्री वायलार रवि और ब्राजील के विदेश मंत्री एंटोनियो द एगुआयर पैट्रियोटा ने दस्तखत किए। इस अवसर पर श्री वायलार रवि ने कहा कि इस कदम से दोनों देशों के आपसी संबंध और मजबूत होंगे। ऐसे ही विचार व्यक्त करते हुए श्री पैट्रियोटा ने कहा कि सीधी उड़ान शुरू करने का विस्तृत कार्यक्रम दोनों देशों की विमान कंपनियों द्वारा तैयार किया जाएगा।

नई दिल्ली में कल शाम भारत और दक्षिण अफ्रीका के संयुक्त मंत्रिमंडलीय आयोग के आठवें सत्र की बैठक में दोनों देशों ने अनेक पारस्परिक मुद्दों पर विचार विमर्श किया। विदेश मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार दोनों पक्षों ने बैठक में विचार विमर्श के बाद आपसी सहमति के एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर भी किए। भारतीय पक्ष की ओर से विदेश मंत्री एस एम कृष्णा और दक्षिण अफ्रीका की ओर से वहां के अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के मंत्री एनकोआना मशाबाने ने इस दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए।

लोकसभा में कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी और वांम दलों ने महिला आरक्षण विधेयक को जल्द से जल्द पारित करने की जोरदार अपील की है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर संसद के प्रश्नकाल के बाद सदन के नेता श्री प्रणब मुखर्जी और विपक्ष की नेता श्रीमती सुषमा स्वराज तथा मार्क्सवादी नेता श्री बासुदेव आचार्य ने कहा कि इससे निर्णायक प्रक्रिया मे महिलाओं की सामान्य भागीदारी सुनिश्चित हो पाएगी। इन सदस्यों ने लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती मीरा कुमार से ये भी आग्रह किया कि वे इस मुद्दे पर सर्वसम्मति प्राप्त करने की दिशा में पहल करते हुए आवश्यक कदम उठायें। श्री मुखर्जी ने सदन से आग्रह किया कि वह सदन में इस ऐतिहासिक विधेयक को पारित कराने का दृढ संकल्प करे। दूसरी ओर श्रीमती स्वराज ने सभाध्यक्ष से अपील की कि वे इस मुद्दे से संबंधित विधेयक के मद्देनजर बातचीत आगे बढ़ाने की दिशा में कदम उठायें। समाजवादी पार्टी नेता श्री मुलायम सिंह यादव, राष्ट्रीय जनता दल नेता डॉक्टर रघुवंश प्रसाद सिंह और जनता दल-यू प्रमुख श्री शरद यादव आरक्षित कोटा के भीतर कोटा की व्यवस्था के बारे में अपनी पार्टियों के रूख पर अडिग थे।
इससे पहले, दोनों सदनों ने महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर सशक्त बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। सभाध्यक्ष श्रीमती कुमार ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस ऐसा अवसर है जिसमें हर व्यक्ति को महिलाओं को बराबर के अधिकार को सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने बालिका भू्रण हत्या, ऑनर किलिंग दहेज के लिए हत्या और महिलाओं के खिलाफ अन्य अपराधों के प्रति चिंता व्यक्त की।
राज्यसभा में भी महिला आरक्षण के मुद्दे पर चर्चा हुई, जिसमें महिलाओं की दशा पर सदस्यों ने चिंता व्यक्त की। महिला सदस्यों ने महिलाओं के खिलाफ भेदभाव और अन्याय को दूर करने के लिए कठोर कदम उठाये जाने का आह्‌वान किया।
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की नेता श्रीमती वृंदा करात ने संसद से बाहर बातचीत करते हुए आरोप लगाया कि महिला आरक्षण विधेयक पारित करने में सरकार की न कोई राजनीतिक इच्छा है और न ही वह इसके प्रति वचनबद्ध है। इस विधेयक के अंतर्गत लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को ३३ प्रतिशत आरक्षण के बारे में राज्यसभा ने मंजूरी दे दी है। लोकसभा के जारी सत्र में इस विधेयक पर चर्चा और उसे पारित करने पर बहस की जानी है।
—-
राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवीसिंह पाटील ने कहा है कि जब तक महिलाओं की पूरी क्षमता का प्रदर्शन नहीं होगा, देश की पूर्ण प्रगति नहीं होगी। आज नई दिल्ली में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महिलाओं को सभी अवसर उपलब्ध कराये जाए ताकि वे देश और समाज की प्रगति में भरपूर योगदान कर सके। महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं की सराहना करते हुए उन्होंने जोर दिया कि देश की प्रगति में पुरूष और महिलाएं एकजुट होकर योगदान करें। राष्ट्रपति ने केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल -सीआरपीएफ के महिला दस्ते की रजत जयंती समारोह को संबोधित करते हुुए महिलाओं के खिलाफ हिंसक घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों में महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा भर्ती किया जाए।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने स्थानीय निकायों में जल्द ही महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है। मुम्बई में महिला पत्रकारों से बातचीत में श्री चव्हाण ने बताया कि सरकार विधानसभा के बजट अधिवेशन में इस आशय का विधेयक पेश करेगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार पहले ही महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला कर चुकी है। राज्य में सरकार के सहयोगी दल एनसीपी ने पहले ही कहा था कि स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण ३३ प्रतिशत से बढ़ाकर ५० प्रतिशत कर दिया जाए। पिछले सप्ताह पार्टी प्रमुख और केन्द्रीय कृषिमंत्री शरद पवार ने एक बैठक में महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण देने का विचार रखा था।
—-
राजस्थान में जयपुर में आज से ही छह दिन का राष्ट्रीय अमृता कार्यक्रम शुरू हो रहा है, जिसमें महिला कारीगरों को अपने उत्पाद सीधे बेचने की सुविधा होगी। राजस्थान सरकार ने रोडवेज की सभी बसों में महिलाओं के लिए आज निःशुल्क यात्रा की घोषणा की है। मध्यप्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। हमारे भोपाल संवाददाता ने खबर दी है कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए चालू की गई योजनाओं का अच्छा लाभ मिल रहा है।

राजधानी भोपाल में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीरता के लिए दो महिलाओं को रानी अवन्तीबाई वीरता पुरस्कार और राजमाता विजय राजसिंधिया पुरस्कार से सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए उनका राजनीतिक सशक्तिकरण जरूरी है। महिला दिवस पर विभिन्न संगठनों द्वारा सांस्कृतिक संध्या, नाईटवॉक, वादविवाद जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। किशोरी बालिकाओं के लिए केन्द्र सरकार की सबला योजना मध्यप्रदेश के १५ जिलों में आगामी वित्तीय वर्ष से लागू की जा रही है। राज्य की लाडली लक्ष्मी योजना से ४ लाख से अधिक बालिकायें लाभान्वित हुई है, जबकि तेजस्वनी ग्रामीण महिलां सशक्तिकरण योजना के तहत छह जिलों में १२ हजार स्वयं सहायता समूहों का गठन किया है। इनसे डेढ़ लाख महिलाये लाभान्वित हुई है।

अमरीका के रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेट्स ने पिछले सप्ताह नेटो के हवाई हमले में नौ अफगानी लड़कों की मृत्यु पर खेद व्यक्त किया है। इस घटना से अफगानिस्तान के लोगों में जबर्दस्त रोष है। श्री गेट्स की क्षमा याचना से एक दिन पूर्व अफगानिस्तान में विदेशी सेना के अमरीकी कमांडर जनरल डेविड पेट्रियस ने भी इस घटना पर खेद व्यक्त किया था जिसे राष्ट्रपति हामिद करजई ने नामंजूर कर दिया था। अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी, इन लड़कों की हत्या पर क्षमा मांग चुके हैं।
कल अचानक काबुल की यात्रा के दौरान श्री रॉबर्ट गेट्स ने कहा कि अमरीका जुलाई में अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की वापसी की तैयारी में है। काबुल में प्रवास के दौरान श्री गेट्स ने भविष्य में अफगानिस्तान में अमरीकी सेनाओं की भूमिका के मुद्दे पर भी चर्चा की।

बहरीन में विरोध प्रदर्शनों को ध्यान में रखते हुए देश के आवास मंत्री ने अगले पांच वर्षों के दौरान ५० हजार घर बनाए जाने की घोषणा की है। इस काम पर पांच अरब डॉलर से अधिक की लागत आएगी।
उधर, ओमान में सोहार चौक पर आज शांतिपूर्ण धरने का दसवां दिन है। आंदोलनकारी भ्रष्टाचार खत्म करने की मांग कर रहे हैं। कुछ और लोग मस्कट में निर्वाचित सलाहकार परिषद की इमारत के बाहर धरना दे रहे हैं। उनकी मांग है कि परिषद को और ज्यादा अधिकार दिए जाएं।
इस बीच, मिस्र में मुबारक सरकार के पतन के बाद गोपनीय दस्तावेजों को जलाने के आरोप में ४७ वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को गिरफ्‌तार कर लिया गया है। कथित भेदभाव का आरोप लगाते हुए काहिरा में कल इसाईयों ने भी प्रदर्शन किया।
क्षेत्र की सरकारों ने प्रदर्शनों को शांत करने के लिए कई राजनीतिक और आर्थिक कदम उठाये है, लेकिन ये सभी अब तक क्षति को शांत करने में असफल रहे है। बहरीन में प्रदर्शनकारी आमूल चूल राजनीतिक सुधारों की मांग करते हुए लगातार प्रदर्शन कर रहे है, तो सरकार ने भी बातचीत शुरू करने के प्रयासों के तहत कई कदम उठाये है। ओमान में सुल्तान ने केबिनेट में तीन चक्को में भारी फेर-बदल किया है और नागरिकों को आर्थिक सहूलियतें की घोषणायें भी की है। यमनी लोग ३२ सालों से शासन राष्ट्रपति को हटाने की मांग को लेकर सड़कों पर है। इस बीच प्रदर्शनकारियों की मुख्य मांग के आगे झुकते हुए मिस्र में एक नये प्रधानमंत्री के नेतृत्व में नई केबिनेट को शपथ दिलाई।
—-
मध्यवर्ती पाकिस्तान के शहर फैसलाबाद में एक गुप्तचर एजेंसी के कार्यालय के निकट एक जबरदस्त विस्फोट में बीस लोगों की मौत हो गई और लगभग एक सौ व्यक्ति घायल हो गए। इस घटना में फैसलाबाद के सिविल लाइंस इलाके में गुप्तचर एजेंसी के कार्यालय के नजदीक दर्जनों कारें नष्ट हो गई। इनके अलावा एक सीएनजी स्टेशन और कम से कम तीन इमारतें भी ध्वस्त हुईं। विस्फोट के कारण ध्वस्त हुईं इमारतों के मलबे में बहुत से लोगों के दबे होने की आशंका है। अधिकारियों के अनुसार वे पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह विस्फोट सीएनजी स्टेशन पर सिलेंडरों के अचानक फट जाने से हुआ या यह बम के धमाके की वजह से हुआ।

पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान प्रांत के जाफराबाद क्षेत्र से दस दिन पहले अपहृत दो जजों को पुलिस ने छुड़ा लिया है। उन्हें झाल मगसी क्षेत्र में बंदी बनाये रखा गया था।

चार प्रभावशाली अमरीकी सीनेटरों ने मांग की है कि देश में गैर कानूनी तौर पर प्रवेश करने वाले विदेशी नागरिकों को मदद देने वाले जाली विश्वविद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। अमरीकी नागरिकता और आव्रजन सेवाओं के निदेशक को लिखे एक पत्र में इन सीनेटरों ने कहा है कि ऐसे जाली विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के वास्तविक संस्थान नहीं हैं बल्कि वे विदेशी नागरिकों के अमरीका में प्रवेश के लिए आव्रजन कानून में जोड़तोड़ के उद्देश्य से ही काम कर रहे हैं। अपने पत्र में इन चारों सीनेटरों ने कैलीफोर्निया के ट्राईवैली विश्वविद्यालय की हाल की घटना का जिक्र किया है। भारत सहित विदेशों के डेढ़ हजार से अधिक छात्रों ने वीजा हासिल करके इस विश्वविद्यालय के एक गैर मान्यता प्राप्त स्कूल में दाखिला लिया। यह स्कूल अमरीका के छात्र वीजा कानूनों के अंतर्गत अपेक्षित शिक्षा प्रदान करने में विफल रहा है।

गृह मंत्री पी चिदम्बरम ने कहा है कि उनके मंत्रालय ने देश में मानव तस्करी रोकने के लिए ११० यूनिटें कायम करने के उद्देश्य से सभी राज्य सरकारों को आठ करोड़ ७० लाख रूपए जारी किए हैं। लोकसभा में आज प्रश्नों का उत्तर देते हुए श्री चिदम्बरम ने कहा कि यह धन राशि इन यूनिटों की स्थापना के लिए पहली किस्त का हिस्सा है। उन्होंने सदन को बताया कि अधिकांश राज्यों ने महिला कक्ष स्थापित कर दिए हैं। कुछ राज्यों ने जिला स्तर पर संपूर्ण महिला पुलिस थाने बनाए हैं और थाना स्तर पर महिला तथा बाल सहायता डैस्क स्थापित की हैं। श्री चिदम्बरम ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग मानव तस्करी सहित महिलाओं के खिलाफ अपराधों के मामलों के प्रति बहुत गंभीर हैं। आयोग ने अप्रैल २००७ से लेकर इस साल जनवरी तक २३ हजार से अधिक शिकायतें दर्ज की हैं।

सूचना और प्रसारण मंत्री अम्बिका सोनी ने कहा है कि देश में केबल नेटवर्क को पुनर्गठित करने के उद्देश्य से सरकार एक व्यापक केबल नियमन विधेयक लाएगी। श्रीमती अम्बिका सोनी संसद में प्रश्नों के उत्तर दे रही थीं। उन्होंने बताया कि देश के दूरसंचार नियामक प्राधिकरण-ट्राई ने स्थानीय केबल ऑपरेटरों के लिए लाइसेंस व्यवस्था और बेहतर सेवा सहित केबल टेलीविजन सेवाओं के पुनर्गठन के बारे में उनके मंत्रालय के पास सिफारिशें भेजी है। उन्होंने यह भी कहा कि ट्राई ने केबल टीवी ऑपरेटरों के पंजीकरण की मौजूदा व्यवस्था के स्थान पर लाइसेंसिंग व्यवस्था की सिफारिश की है। श्रीमती सोनी ने कहा कि स्थानीय केबल ऑपरेटरों और बहुप्रणाली ऑपरेटरों के लिए प्रस्तावित लाइसेंसिग व्यवस्था के अंतर्गत लाइसेंस प्राप्त करने की पात्रता कसौटी शामिल है। ट्राई ने केबल टीवी सेवाओं के पुनर्गठन की अपनी सिफारिशों के तहत केबल टेलीविजन नियमन नेटवर्क कानून १९९५ के कुछ प्रावधानों में संशोधन करने के सुझाव भी दिए हैं। पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए श्रीमती सोनी ने कहा कि दूरदर्शन की विषय वस्तु और कार्यक्रमों में सुधार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रसार भारती जनप्रसारक है। इसलिए उसे अपने प्रसारण में कुछ मानकों के अनुरूप चलना पड़ता है।

राष्ट्रीय स्तर या अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की खेले है, जहां भारत खुद भाग ले रहा है, वो दूरदर्शन पर दिखाये जायेगे। और दूरदर्शन को दूसरी जगह पर विद् करते है वो चैनल केबल नेटवर्क पर दिखाये जायेगे। हर र्स्पोटिंग इवेंट में दूरदर्शन विद नहीं करता, लेकिन जहां तय किया जाये प्रसार भारती के द्वारा कि ये राष्ट्रीय खेल है और राष्ट्र उसमें भाग ले रहा है। तब ही दिखाये जाते है हर खेल उसपर।

क्रिकेट विश्व कप में ग्रुप-ए में कैंडी में पाकिस्तान के साथ मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। ताजा समाचार मिलने तक न्यूजीलैंड ने ५ ओवर में १ विकेट पर २१ रन बना लिए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया इस ग्रुप से क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए मुकाबला चार शीर्ष टीमों के बीच सिमटता जा रहा है।

ग्रुप में तीन मैचों में तीन जीत के साथ पाकिस्तान टॉप पर है। वहीं, न्यूजीलैंड ने केन्या और जिम्बाब्वे को हराया है, लेकिन उसे आस्ट्रेलिया से शिकस्त का सामना करना पड़ा है। ऐसे में चौथे पायदान पर काबिज न्यूजीलैंड की कोशिश आज मैच को जीतकर तीसरे नम्बर पर मौजूद आस्ट्रेलिया और दूसरे नम्बर की टीम श्रींलका को पीछे छोड़ने की होगी। यानी ग्रुप की चार टॉप टीमों के बीच रस्साकशी अब फाइनल प्लेस के लिए है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि केन्या और जिम्बाब्वे को दस विकेट से हराने वाली कीवी टीम पाकिस्तान जैसी अन-प्रेडिक्टेबल साइड के खिलाफ क्या स्ट्रैटेजी बनाती है।
इन-फार्म ब्रैंडन मैक्कुलम और मार्टिन गप्टिल के अलावा रॉस टेलर, जेसी राइडर, स्टाइरिश और खुद कप्तान डेनियल विट्टोरी जैसे बड़े नाम न्यूजीलैंड के पास मौजूद है, लेकिन शोएब अख्तर, उमर गुल, सईद अजमल और तीन मैचों में चौदह विकेट लेकर टूर्नामेंट के लीडिंग विकेट टेकर बने शाहिद आफरीदी की गेंदों को खेल पाना न्यूजीलैंड के लिए आसान नहीं होगा।
वहीं पाकिस्तानी ओपनर्स का आउट ऑफ फार्म होना टीम के लिए मुश्किलात पैदा कर सकता है लेकिन टिम साउदी, कॉयेल मिल्स, डेनियल विट्टोरी और स्टाइरिश की गेंदों का असली इम्तिहान पाकिस्तानी मिडेल आर्डर के बल्लेबाज लेंगे और यहीं से मैच की दशा और दिशा तय होगी

बंबई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज बढ़ोत्तरी जारी है। सवेरे कारोबार शुरू होने पर कल के १८ हजार ३४० अंकों में ११७ अंक की बढ़ोत्तरी हुई और अब से कुछ देर पहले १६९ अंकों की वृद्धि के साथ वह १८ हजार ३९१ अंक पर पहुंच गया। पिछले दो दिनों के दौरान उसमें २६७ प्वाइंट की गिरावट आई थी।

उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद रेल खंड पर काफूरपुर स्टेशन के निकट रेल पटरियों पर जाट महासभा के आंदोलनकारियों के धरने की वजह से लखनऊ दिल्ली मार्ग पर रेल गाड़ियों की आवाजाही आज चौथे दिन भी प्रभावित है। हमारे लखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि मेरठ डिविजन के आयुक्त और जाट आंदोलनकारियों तथा सामाजिक सशक्तिकरण मंत्रालय के अधिकारियों के बीच आज दिल्ली में बातचीत होने की संभावना है।

अस्थायी प्रशासनिक और रेलवे अधिकारी धरना समाप्त करके रेल सेवाये बहाल करने की लगातार कोशिश में लगे हुये है। लेकिन आंदोलनकारियों ने रेलवे लाइनों से हटने का कोई संकेत नहीं दिया है और यहां तक कि अपने पालतू जानवर भी रेलवे लाइनों पर लाकर बांध दिये है। जाट आरक्षण समिति के नेता यशपाल मलिक ने कहा कि यदि बातचीत विफल होती है, तो समिति सहारनपुर और गाजियाबाद में राष्ट्रीय राजमार्गो पर धरना शुरू कर देगी। इस आंदोलन के चलते लखनऊ दिल्ली मार्ग पर दो दर्जन से अधिक रेलगाड़ियां रद्द है और कई लम्बी दूरियों की गाड़ियों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है। आंदोलनकारी जाटों को केन्द्रीय सेवाओं में अन्य पिछड़े वर्ग के तहत आरक्षण देने की मांग कर रहे है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस वाई कुरैशी और दोनों चुनाव आयुक्तों ने गुवाहाटी में उच्च अधिकारियों के साथ असम विधानसभा चुनाव की तैयारी पर विचार-विमर्श किया और वहां चुनाव तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया। आज गुवाहाटी में मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी ने असम के मुख्य सचिव, गृह आयुक्त और पुलिस महानिदेशक के साथ सुरक्षा प्रबंधों और मतदान की तैयारियों की समीक्षा की।

आयोग ने बताया कि सुरक्षाबलों की तैनाती, अवैध हथियारों की बरामदी और चलते ज्यादा समय से गृह जिलों में नियुक्त अधिकारियों के बारे में चर्चा हुई। चुनाव आयोग ने राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात की तथा अवैध हथियारों के जब्त करने के भी निर्देश दिये। राज्य के मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश के १२६ ऐसे अधिकारियों की पहचान कर ली गई है, जो तीन साल से भी ज्यादा समय से अपने गृह जिले में नियुक्त है। आयोग ने बताया कि इन चुनाव में एक करोड़ ८५ लाख ५६ हजार से ज्यादा मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेगे।

THE HEADLINES:

  • Talks continue between Congress and DMK over seat sharing for the forthcoming Tamil Nadu assembly elections.
  • Supreme Court contemplates invoking terror and other charges against Hasan Ali Khan.
  • India and Brazil sign air service agreement to start a direct flight from New Delhi to Brasilia.
  • International Womens’ Day being celebrated throughout the world today; Congress, BJP and Left parties strongly plead for the early passage of the Women Reservation Bill in the Lok Sabha.
  • US apologizes for the deaths of nine Afghan boys in a NATO air strike. 
  • Sensex climbs 169 points in afternoon trade.
  • In ICC World Cup Cricket,
  • Pakistan play New Zealand in a Group-A encounter at Kandy in Sri Lanka.
||<><><>||
The Congress and DMK continue talks over seat sharing for the upcoming assembly elections in Tamilnadu. DMK ministers Dayanidhi Maran and M.K. Alagiri met the Congress President late last night and discussed the seat sharing issue. They have informed Mr. M.Karunanidhi about the details of the talks held with the Congress Chief. Informed sources said that headway has been made in the talks and a formula for seat sharing will be finalized soon. However, nothing has been said on record by the two parties.
The talks resumed between the Congress and DMK after a stand off when senior Congress leader Pranab Mukherjee held telephonic conversation with DMK Chief yesterday. Later talking to newsmen senior DMK leader M.K. Stalin said in Chennai that the ministers of the party have deferred their decision to submit their resignations to the Prime Minister. He also said that the Congress party has informed the DMK leadership that it will get back to it on how many seats it wants if the two parties decide to contest Tamil Nadu assembly elections as alliance partners. The party had earlier announced the pulling away of its ministers from the Union Council following stalemate on the seat sharing issue.  Congress leader J M Haroon today said congress has the decisive votes in Tamil Nadu.  He added that no party can form the government in the state without the support of Congress in Tamil Nadu.  Mr. Haroon however expressed hope the party alliance with DMK would continue.NCP today favoured the early resolution of seat sharing issue between DMK and Congress in Tamil Nadu in the larger interests of UPA Government at the Centre.
Talking to reporters outside Parliament, NCP Leader and Union Minister Praful Patel said the differences do crop up in coalition politics but expressed hope that it will be resolved soon. He said that relations between DMK and Congress should not get strained on this issue.
||<><><>|| 
The Supreme Court today mulled invoking terror and other stringent penal charges against Pune stud firm owner Hasan Ali Khan. Khan is accused of massive money laundering and tax evasion, for his alleged links with arm dealers and people linked to terror activities. A bench of justices B Sudershan Reddy and S S Nijjar also asked the Union government to examine if the case registered against him for possessing fake passports could be probed by the CBI. The bench expressed displeasure that the probe against Khan in the fake passport case had not proceeded in the right direction with right. The court made the observations and issued directions while hearing a public interest litigation filed by eminent jurist Ram Jethmalani, seeking repatriation of huge corpus of black money stashed in banks abroad by unscrupulous Indian citizens.
 Pune-based stud farm owner Hasan Ali Khan accused of massive money laundering and tax evasion was arrested late last night by the Enforcement Directorate. Enforcement Directorate had carried out multi-city searches at Ali’s Pune home and his associates’ premises yesterday, cracking the whip to meet Supreme Court deadline. Ali who was detained in Pune was brought to Mumbai last evening. He was grilled by the ED for nearly six hours before they put him under arrest around midnight. The ED officials also inspected documents related to alleged hawala transactions. He was further questioned about his alleged money laundering. Ali has been charged under various sections of the Prevention of Money Laundering Act. 
The International Day for Women is being celebrated across the world today. Various programmes and functions have been organized to mark this occasion.  The day was set aside by German women because as on the same day in 1848, the Prussian King had promised reforms, including the right to vote for women. Later, the International Day was officially recognised by the United Nations in 1975. In India, the Government is promoting the weaker section in many ways including 33 per cent reservation for women in a bill in parliament. Addressing a seminar organised in Manav Rachna University in Faridabad, the National Commission of Women Chairperson Girija Vyas said though women have come a long way since independence, there are serious issues which still need to be braved by them in the country.
||<><><>||
The President Mrs Pratibha Devisingh Patil has said the country’s progress will remain incomplete unless the potential of women is fully utilized. Speaking at a function in New Delhi today, She said the women should be provided all the opportunities to enable them to contribute to the country’s progress as well as society. Complementing the women on the International Women’s Day, she asserted that men and women have to work together for the development of the country.
The President, who was addressing the Silver Jubilee celebration of Women Batallion of the Central Reserve Police Force, expressed concern over violence and atrocities against women and underlined the need for induction of more and more women in the Central Para-Military forces.
||<><><>||
Congress, BJP and Left parties today strongly pleaded for early passage of the Women Reservation Bill in the Lok Sabha. Making their observations on the occasion of International Women’s Day after the question hour, the Leader of the House, Mr Pranab Mukherjee, the Leader of the Opposition, Mrs Sushma Swaraj and the CPIM leader, Mr Basudeb Acharia said the step will provide a level-playing field to women in decision-making process. They also urged the Speaker, Mrs Meira Kumar to take an initiative to arrive at a consensus on the issue.
||<><><>||
The elders in the Rajya Sabha today expressed their concerns over the status of women in the country and expressed their solidarity with them. Referring to the International Women’s Day, CPM leader Vrinda Karat said, that it is the high time that members of the House take a pledge for empowering women through various legislations. She also urged them to take steps to curb violence against women. The BJP member Maya Singh demanded that the Women Reservation Bill be passed immediately. She said that women are still facing discrimination and injustice on several fronts.
||<><><>|| 
 As the country celebrates the International Women’s Day today, statistics reveal that India lags behind many countries, including its neighbours Pakistan and Nepal, when it comes to women’s participation in politics. According to the data released by the Inter-Parliamentary Union (IPU), an international group that works for promoting democracy, peace and co-operation in the world, with only 11 per cent of women representation in the Lok Sabha and 10.7 per cent in the Rajya Sabha, India ranks 98 in the world. India, the world’s largest democracy, has now only 60 women representatives out of 544 members in Lok Sabha, while there are 26 female MPs in the 242-member Rajya Sabha.
||<><><>|| 
A UN report says,  India, Pakistan and Bangladesh have the highest rates of women’s representation at different levels of governance due to the quota system, but it is still to be translated into women occupying leadership positions in these countries.
||<><><>||
In Madhya Pradesh, different programmes are being organized across the state on world women’s day. Our Bhopal correspondent reports that the schemes being implemented for empowerment of women in the state are bearing fruits. 
Several organizations are organizing different programmes like cultural evening, debate, night walk to celebrate the day. In Madhya Pradesh, centre sponsored Sabla scheme for adolescent girls would be launched from next financial year in 15 districts. More than four lac girls have been benefited from the Ladli Laxmi yojna of the state while about 12 thousand help groups have been formed in six districts of the state under Tejaswini Rural Women empowerment Scheme. One lac fifty thousand women have benefited by these groups.
||<><><>||
The Home minister P Chidambaram today said his ministry has released 8.7 crore rupees to all the state governments for establishment of 110 anti human trafficking units in the country. Replying to questions in the Lok Sabha, Mr Chidambaram said the fund was part of the first instalment to set up these anti human trafficking units.  He also said the National human rights commission (NHRC) is taking crimes against women including trafficking very seriously. The minister said NHRC has registered over 23 thousand complaints during April 2007 to January this year.
||<><><>||
The Minister for consumer affairs, food and distribution K V Thomas today said government is taking several measures to improve the offtake of allocations made under the targeted public distribution system (TPDS). Replying to questions, Mr Thomas admitted that a large quantity of foodgrains were siphoned off illegally. He said the government is building more storage capacity in the seven North Eastern states.
||<><><>||
Information and Broadcasting minister Ambika Soni today said government will bringn in a comprehensive cable regulatory Act in the country for restructuring cable networks. Replying to questions in the Lok Sabha, Ms Soni said the Telecom Regulatory Authority of India has recommended to the ministry the restructuring of cable TV services including licensing framework for local cable operators, and quality of service. She also said, TRAI has recommended that the present system of registration of cable TV operators should be replaced by a licensing framework. Ms Soni said the proposed licensing framework for local cable operators and multi system operators covers eligibility criteria for obtaining licenses. She said the TRAI in its recommendations on restructuring of cable TV services has also suggested amendments to certain provisions in the cable television regulation networks Act 1995. Replying to supplementaries the minister said the content and programming of Doordarshan is being improved. She said Prasar Bharati being a public broadcaster, has to maintain certain standards in its broadcast and is not expected to compete commercially with other channels.
||<><><>||
Election Commission expressed satisfaction with the overall poll preparedness for the two phases Assembly election slated to be held on 4th and 11th of the next month. Talking to the media persons in Guwahati today Chief Election Commissioner,  Dr.SY Quarashi said that Election Commission reviewed the election process with the political parties and Chief Secretary,Home Secretary, Director General of Police, Deputy Commissioners, Superidents of Police besides election officer. Our correspondent reports, the notification for the first phase of polls will be issued on Thursday.
“The Election Commission team headed by Chief Election Commissioner SY Quarashi ,was met by the representatives of different political parties to appraise it of their observations.The Election Commission said that the issues of deployment of security force,seizure of all illegal arms and officers continued to be posted in home district or more than 3 years were discussed with the political parties. The Election Commission also met senior government officials.The team instructed the officers to seize all illegal arms .The Chief Secretary of the State mentioned that 137 officers have been identified who continued to be posted in home district or more than 3 years .He also assured that necessary steps would be taken in this regard.The Chief Election Commission also mentioned that 1crores 81 lacs 56 thousands and 871 voters of the state cast their votes.A total numbers of of 23 thousands 813 polling stations would be set up at 15 thousands 653 locations.A 24 into 7 toll free call centre with the number 1965 for registration of complaints will be launched on day after tomorrow.
||<><><>||
Alleging that the Government was adopting a discriminatory attitude towards Jammu region BJP MLAs today staged walk out from the Jammu and Kashmir Assembly. These members said that the migrants of Jammu region who had to leave their native places due to militancy in these areas were not given a proper share of ration by the government.
||<><><>||
During the Question Hour, being not satisfied over the answer given by the concerned Minister to the question raised by a member regarding the CAPD quota allotted for the Jammu region, the BJP MLAs protested that the allotted quota was not sufficient and the people particularly the Migrants of Jammu region were facing the scarcity of ration. Meanwhile, demanding an exclusive discussion on the issue in the House the Jammu and Kashmir National Panthers Party MLAs sat on dharna in the Well of the House. The dharna was lifted after a while when these protesting members were assured by the Speaker of the House Mohd. Akbar Lone that their demand will be looked into.
||<><><>||
In Uttar Pradesh rail traffic on Lucknow- Delhi route is affected consecutively for the fourth day due to the continuous Dharana of Jat agitators squatting on railway tracks near Kafurpur railway station in Jyotiba Phule Nagar under the Moradabad Rail Division.
||<><><>||
“With the mediation of divisional commissioner Meerut a talk between jat agitators and officials from Ministry of Social Empowerment likely to be taking place this afternoon at Delhi to remove blockade from railway tracks. Senior civil and railway officers are in regular persuasion for smooth rail traffic but agitators have not shown any indication for leaving railway tracks. Intensifying their agitation they have put their cattle on railway track.  More than two dozen trains are canceled and about 30 long distance trains have been diverted on different routes. The agitators are demanding reservation in central government jobs under OBC quota.
||<><><>||
Biju Janata Dal (BJD) president and Odisha Chief Minister Naveen Patnaik has said his party will not support the Congress-led United Progressive Alliance (UPA) Government at the Centre. The BJD, with 14 Lok Sabha members, has been keeping equidistance from the UPA and National Democratic Alliance (NDA). The party parted away from NDA just before the 2009 general elections and made seat arrangements with CPI, CPI(M) and NCP during polls.
||<><><>||
India and Brazil today signed an air service agreement to start direct flight from New Delhi to Brazalia. The agreement was signed between the Civil Aviation Minister Vayalar Ravi and visiting Brazilian foreign minister Antonio De Aguiar Patriota in New Delhi today. Speaking on the occasion the Civil Aviation Minister Mr. Vayalar Ravi said that the step will further strengthen bilateral relationship.
||<><><>||
The US Defence Secretary Robert Gates has apologised for the deaths of nine Afghan boys over the weekend in a NATO air strike.  The incident has triggered widespread public anger in Afghanistan.  Mr. Gates’ apology comes just one day after Afghan President Hamid Karzai rejected an apology from Gen David Petraeus, the US commander of foreign troops in Afghanistan. US President Barack Obama also apologised for the killings of the boys, which he described as a tragic accident.
||<><><>||
In Pakistan, at least 20 people have been killed and one hundred others injured in a car bomb explosion in the city of Faisalabad in eastern part of the country.  Police have described it as a terrorist attack.  The blast took place at a gas station close to Pakistan‘s security agency building.   Regional Police Officer of Faisalabad, Aftab Cheema said the blast set off gas cylinders at the station and the explosion destroyed and severely damaged nearby buildings and numerous vehicles. He told reporters that the explosive-laden car was parked at the CNG station.
||<><><>||
In the government’s latest response to protests, Bahrain‘s Housing Minister has announced plans to build 50 thousand homes over a five-year period at a cost of more than 5 billion dollars. According to Bahrain’s official BNA news agency, Housing Minister Majid al-Alawi expressed the hope that this order will help to contribute to falling forward the national dialogue. King Hamad has tasked Crown Prince Salman with opening a dialogue with the opposition.
Our West Asia correspondent reports,   anti-government protests in Bahrain entered their 4th week, amidst a wave of pro-democracy protests that have gripped the region for weeks and toppled regimes in Egypt and Tunisia
                          ||<><><>|| 
In the ongoing Cricket World Cup, New Zealand have won the toss and elected to bat first  against  Pakistan in pool ‘A’ day night match at Kandy, Srilanka.  Both the teams have played three matches each in the tournament so far. While  Pakistan have won all the three games, the Kiwis are two points behind their rivals today at this stage of the championship. Our correspondent that, though Pakistan are the favourites today, New Zealand may put up a better show at Kandy where the pitch is likely to help fast bowlers.                          
If New Zealand are able to put their home series defeats by Bangladesh and India, and more recently, by Pakistan to the back burner, they may come out smiling from Kandy‘s Pallekele Stadium  today where the weather is going to be fine with no prediction of rain as it played spoilsport in Colombo last Saturday during the Australia-Srilanka game . Going by the present ODI rankings, Pakistan have a slender edge being placed just one notch above the 7th ranked New Zealand, though on a pace looking wicket Tim Southee, Kyle Mills and  Harmish Bennett, ably supported by Franklin and Styres may break the upper tier of Pakistan batting whose openers Hafeez and  Shehzad are yet to come out of their shaky form in this World Cup in the sub-continent. On the other hand, if the wicket breaks in the later half, it would be interesting to watch the spinning captains of both the sides Afridi and Vittorey making due purchase from it against the side batting second on the surface.
||<><><>|| 
 Building on its early gains, the Sensex at the Bombay Stock Exchange rallied a good 169 points, or 0.9 percent, to 18,391 in afternoon trade, a short while ago. Earlier, the Sensex had opened 117 points in the positive zone, at 18,340 in morning trade, today. Buying by funds and retail investors after two days of decline, and firm regional bourses, lifted the market.
||<><><>|| 
In a possible breakthrough in the fight against cancer, scientists claim to have discovered evidence that the body’s immune cells often share information about foreign substances with each other to keep off invaders.
An international team, led by the Australian National University, has in fact found that immune cells responding to foreign substances, or pathogens, are able to rapidly transfer their ability to recognise the invader to other immune cells.
And, harnessing this process may lead to new ways to treat cancerous tumours as well as strengthen the immunity in patients with weaker immune systems, say the scientists. Team leader Prof Chris Parish said, the discovery revolutionises our understanding of how the immune system works. It indicates that there is much more communication and sharing of information between cells of the immune system than was previously thought.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: