>दोपहर समाचार दिनांक 27.02.2011

27 फरवरी

>

मुख्य समाचार :

  • भारत और कई पश्चिमी देशों ने उपद्रवग्रस्त लीबिया से अपने नागरिक निकालने के लिए व्यापक अभियान शुरू किया। संयुक्त राष्ट्र ने लीबिया पर प्रतिबंध लगाये, यूरोपीय संघ ने इनका स्वागत किया।
  • टू जी स्पेक्ट्रम आवंटन मामले की जांच के लिए जे पी सी बनाने की प्रक्रिया मंगलवार को पूरी कर ली जायेगी।
  • वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी कल लोकसभा में -२०११-१२ का आम बजट पेश करेंगे ।
  • और विश्व कप क्रिकेट के ग्रुप बी के मैच में, बंगलौर में भारत और इंग्लैण्ड आमने-सामने। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

——-

 उपद्रवग्रस्त लीबिया की राजधानी त्रिपोली से ५२८ भारतीयों को स्वदेश लाया गया है। ये लोग एयर इंडिया के विमान से आज सवेरे नई दिल्ली पहुंचे। विदेश राज्य मंत्री ई. अहमद और विदेश सचिव निरूपमा राव ने हवाई अड्डे पर इनकी अगवानी की।   १२ राज्यों के रेजिडेंट कमिश्नर भी यात्रियों की मदद के लिए वहां मौजूद थे। भारतीयों को निकालने की यह कार्रवाई कल से चल रही है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सरकार ने यात्रियों की मदद के लिए हवाई अड्डे पर व्यापक प्रबंध किए हैं। जो लोग दिल्ली में ठहरना चाहते हैं उनके लिए निशुल्क आवास और अन्य सुविधाओं का प्रबंध किया गया है। जो लोग अपने गृह राज्य जाना चाहते हैं उन्हें भी ये सुविधाए मुहैया कराई जा रही हैं।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कल माल्टा के लिए नौसेना के तीन जहाज भी रवाना किए गए।
लीबिया में फंसे १८००० भारतीयों को वापिस घर लाने की मुहिम शुरू हो चुकी है। इन्हें लाने के लिए हवाई मार्ग, जमीनी रास्ता और समुद्री मार्ग का सहारा लिया जा रहा है। नई दिल्ली और मुंबई से एयर इंडिया अगले महीने की १० तारीख तक प्रतिदिन दो उड़ानें भरेंगी। इसके अलावा नौसेना के तीन जहाज आईएनएस जल अश्व, आईएनएस मैसूर और आईएनएस अदित्य उन्हें लाने रवाना हो चुके हैं। इन जहाजों पे हेलीकॉप्टर और वायुसेना के यातायात विमान आईएल-७६ तैनात हैं ताकि किसी भी परिस्थिति में काम प्रभावित न हो। इसके अलावा भूमध्यसागर से १६०० यात्रियों को लाने वाला जहाज भेजा जा चुका है। दूसरा यात्री जहाज स्कोशिया, मिस्र के पोर्ट सईद बंदरगाह से लीबिया के बेंगाज+ी शहर के लिए रवाना हो चुका है जिसके कल तक वहां पहुंच जाने की संभावना है। इसमें १२०० यात्री आ सकते हैं। इन सभी का खर्च सरकार उठाएगी। इस बीच त्रिपोली स्थित भारतीय दूतावास में अधिकारियों की संख्या बढ़ा दी गई है ताकि कागजी कार्रवाई तुरंत हो सके। लीबिया के तोबुले शहर से तकरीबन १५० भारतीय सड़क से सैलोम पहुंचने वाले हैं जो मिस्र की सीमा से सटा है। मिस्र की सरकार उन्हें पहुंचते ही वीजा देने पर राजी हो गई है।

————-

 कई पश्चिमी देशों ने लीबिया से अपने दूतावासों के कर्मचारियों और अन्य नागरिकों को निकाल लिया है। इसके साथ ही, इन देशों ने लीबिया में अपने राजनयिक मिशनों को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया है।  १३० से अधिक विदेशियों को जर्मनी के दो सैन्य विमान साहसिक कार्रवाई करते हुए लीबिया से निकाल ले गये। इनमें कई जर्मन नागरिक और यूरोपीय संघ के लोग शामिल हैं।

——

 इस बीच, यूरोपीय संघ ने लीबिया पर प्रतिबंध लगाने के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सर्वसम्मत फैसले की प्रशंसा की है।  २७ देशों के यूरोपीय संघ ने कहा है कि वह गद्दाफी सरकार के खिलाफ कड़े उपायों को पूरे तौर पर और तत्काल लागू करने के लिए अमरीका जैसे अपने सहयोगियों से बातचीत कर रहा है। विदेशी मामलों और सुरक्षा नीति के लिए यूरोपीय संघ की उच्च प्रतिनिधि कैथरीन एश्टन ने कहा कि संघ ने प्रतिबंध संबंधी उपायों के बारे में काम शुरू कर दिया है। इनमें परिसंपत्तियों और हथियारों की सप्ताई पर रोक लगाना जैसे उपाय शामिल हैं । 

    —–

 ओमान के सुल्तान काबूस बिन सैद ने अपने मंत्रिमंडल में व्यापक परिवर्तन किए हैं। इनका उद्देश्य लोगों की शिकायतों को दूर करना है। चार मंत्रियों से उनका विभाग वापस ले लिया गया है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की जिम्मेदारी एक नये मंत्री को सौंपी गयी है। ओमान की सरकारी समाचार एजेंसी के अनुसार एक महिला को नई शिक्षा मंत्री बनाया गया है। राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, तेल तथा गैस, विदेशी मामलों, वित्त और रक्षा विभाग के मंत्रियों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। मस्कट और अन्य स्थानों में हाल के सप्ताहों में प्रदर्शन हुए हैं। प्रदर्शनकारियों की मुख्य मांगों में से एक यह है कि मुद्रास्फीति पर काबू पाने के उपाय किए जाएं।

—-

 उधर, बहरीन के सुल्तान हमाद बिन इसा अल खलीफा ने देश के मौजूदा हालात में सुधार के लिए अपने मंत्रिमंडल में बदलाव किए हैं।
पश्चिम एशिया के विभिन्न देशों ने वर्तमान राजनीतिक हालात के हल के उद्देश्य से लोगों की शिकायतों को दूर करने के लिए कई कदम उठाए हैं। जहां बहरीन और ओमान में केबिनेट में परिवर्तन किये गए हैं, इराक में संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है, वहीं मिस्र में सरकार ने संविधान संशोधन के लिए गठित समिति की सिफारिशों को मंजूर कर लिया है। इसके तहत राष्ट्रपति के कार्यकाल को दो टर्म तक सीमित करना, चुनाव लड़ने की योग्यता आसान करना और स्वतंत्र तथा निष्पक्ष चुनावों के लिए न्यायपालिका की देखरेख में चुनाव संपन्न कराना शामिल है। बहरीन में सरकार द्वारा बातचीत शुरू करने के उद्देश्य से दी गई कई रियायतों के बावजूद प्रदर्शनकारी तेज और आमूलचूल राजनीतिक सुधारों की मांग को लेकर केन्द्रीय पर्ल चौक पर जमा हैं। यमन में लगातार प्रदर्शन और महत्वपूर्ण जनजातियों द्वारा राष्ट्रपति सालेह का साथ छोड़ने के कारण पर से दबाव के चलते सरकार ने बातचीत के लिए एक समिति का गठन कर दिया है।

————-

 टू-जी स्पैक्ट्रम आवंटन मामले की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति- जेपीसी बनाने की प्रक्रिया मंगलवार को पूरी कर ली जाएगी। प्रधानमंत्री, ३० सदस्यों की इस समिति के गठन के बारे में प्रस्ताव राज्यसभा में पेश करेंगे, जिसके मंजूर हो जाने की आशा है। डॉक्टर मनमोहन सिंह राज्यसभा के नेता भी हैं। इस प्रस्ताव में राज्य सभा से १० सदस्यों के नाम भी होंगे। सरकार, लोकसभा से समिति में शामिल किए जाने वाले २० सदस्यों की घोषणा कर चुकी है। समिति के अध्यक्ष की घोषणा लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार करेंगी। समिति अपनी रिपोर्ट संसद के मॉनसून सत्र के अंत तक सौंप देगी।

————-

 ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, भारत और चीन यानि बेसिक देशों के पर्यावरण मंत्रियों के आज से नई दिल्ली में हो रहे सम्मेलन में कॉनकन समझौते का मल्यांकन, जलवायु कोष बनाने और धरती के बढ़ते तापमान से निपटने के लिए आधुनिक प्रद्योगिकी उपलब्ध कराने पर प्रमुखता से विचार किया जाएगा। इसमें मालदीव, अजेर्ंटिना और अल्जीरिया के प्रतिनिधियों को पर्यवेक्षक के तौर पर आमंत्रित किया गया है।
 भारत और बेसिक के अन्य देश जलवायु परितर्वन की समस्या से निपटने के लिए मिलकर प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है।

—-

 वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी कल लोकसभा में वर्ष २०११-१२ का आम बजट पेश करेंगे। इसमें बढ़ती महंगाई से निपटने, बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश बढ़ाने, कृषि उत्पादन बढ़ाने और कर ढांचे को और व्यवस्थित करने को प्राथमिकता दी जा सकती है। श्री प्रणब मुखर्जी यू पी ए सरकार के दूसरे कार्यकाल का लगातार तीसरा बजट पेश कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बजट  प्रस्तावों में आम आदमी पर ध्यान दिया जा सकता है।
 कल के बजट में जहां सरकारी सेवकों को आयकर में छूट दिये जाने की उम्मीद है वहीं कीमतों में वृद्धि को देखते हुए किसानों को भी राहत दिये जाने की संभावना है। जानकारों की मानें तो औद्योगिक क्षेत्र भी बजट में मौजूदा आर्थिक हालात को देखते हुए राहत की आस लगाए हुए है और उसके लिए कुछ नई घोषणाएं भी की जा सकती हैं। इस बीच आने वाले वर्ष में विकास दर ९ प्रतिशत के साथ ही सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए बजट आवंटन में बढोतरी के प्रबल आसार हैं। इसके अलावा भ्रष्टाचार और काले धन की वापसी के साथ ही कृषि उपज बढोतरी के लिए जलवायु परिवर्तन को देखते हुए किसानों को बेहतर तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने की बात भी वित्त मंत्री अपने बजट भाषण में कर सकते हैं। फिलहाल आर्थिक मामलों के जानकार मानते हैं कि मौजूदा आर्थिक हालात में जन अपेक्षाओं पर वित्त मंत्री खरे उतरेंगे।

—–

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग कल आम बजट से पहले दस बजकर तीस मिनट से दस बजकर ५५ मिनट तक बजट पूर्व परिदृश्य पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसके ठीक बाद लोकसभा में वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी का बजट भाषण प्रसारित होगा। बजट भाषण समाप्त होते ही हिन्दी और अंग्रेजी में १५-१५  मिनट के दो विशेष  बुलेटिन प्रसारित किये जाएंगे। हिन्दी बुलेटिन दिन के १२ बजकर तीस मिनट से १२ बजकर ४५ मिनट तक और अंग्रेजी बुलेटिन १२ बजकर ४५ मिनट से एक बजे तक प्रसारित होगा।      

——

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग कल रात आम बजट पर विशेष फोन इन कार्यक्रम प्रसारित करेगा।

—-

असम सरकार ने राज्य में तीस और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान-आईटीआई खोलने का फैसला किया है। दिसपुर में कल रात
मुख्यमंत्री तरूण गोगोई की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। असम में इस समय २७ आईटीआई हैं।

————-

 क्रांतिकारी चन्द्रशेखर आजाद का आज ८०वां बलिदान दिवस है।  उत्तर प्रदेश में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोग इस महान स्वाधीनता सेनानी को श्रद्धाजंलि अर्पित कर रहे हैं। १९३१ में आज ही के दिन इलाहाबाद के अलफ्रेड पार्क में आज+ाद ने पिस्तौल चलाते हुए ब्रिटिश पुलिस के साथ संघर्ष में अपने जीवन का बलिदान कर दिया था।
अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद का बलिदान दिवस आज पूरे सम्मान और आदर के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर आज इलाहाबाद में आजाद पार्क में एक विशेष श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर बडी संख्या में आम लोगों और सामाजिक संगठनों ने उनकी शहादत स्थल पर लगी प्रतिमा पर मार्ल्यापण किया और आजादी की लड़ाई में उनके योगदान को याद किया। सशर्त पुलिस ने शहीद आजाद के सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर पेश किया और पुलिस ने देशभक्त धुनें बजाईं।
 इस बीच मध्यप्रदेश में उनके बलिदान दिवस पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की जा रही है। राजधानी भोपाल में कांग्रेसी सदस्यों ने आजाद की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

————-

 राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम के तहत आज उत्तर प्रदेश में लगभग साढ़े तीन करोड़ बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाई जा रही है। हमारे गोरखपुर संवाददाता ने खबर दी है कि इस साल राज्य के किसी भाग से पोलियो का कोई मामला सामने नहीं आया है।        
विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनिसेफ की निगरानी रिपोर्ट काफी उत्साहवर्धक है क्योंकि इस साल अब तक प्रदेश में कहीं भी पोलियो का कोई मामला नहीं पाया गया है। आज पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को निर्धारित बूथों पर पोलियोरोधी दवा पिलाई जा रही है जबकि छूट गए बच्चों को स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर दवा पिलाएंगे। पिछले साल पश्चिमी उत्तर प्रदेश से केवल दस फीसदी मामले पाए गए थे। इससे लगता है कि धीरे-धीरे हम पोलियो जैसी घातक बीमारी के उन्मूलन की ओर बढ़ रहे हैं।

————-

 बंगलूरू में विश्वकप क्रिकेट के गु्रप बी के मैच में मेजबान भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ताजा समाचार मिलने तक तीसरे ओवर में बिना विकेट खोए १८ रन बना लिए हैं। आज के मैच में श्रीसंत की जगह पीयूष चावला को जगह दी गई है जबकि इंगलैंड की ओर से स्टुअर्ट की जगह माइकल यार्डी को टीम में शामिल किया गया है।
 हमारे संवाददाता के अनुसार दोनों ही टीमों के लिए आज के मैच में जीत से क्वार्टर फाइनल की राह आसान हो जायेगी।
पहले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ शानदार जीत से उत्साहित टीम इंडिया की क्षमता और जीत के जज्बे की असल परीक्षा आज बंगलुरू  के चिन्नास्वामी स्टेडियम पर इंग्लैंड के साथ होने वाले अहम मुकाबले में होगी।
 अगर आज का मैच भारत जीत जाता है तो उसका क्वार्टर फाइनल का टिकट लगभग पक्का हो जायेगा। मौजूदा फार्म और विश्व कप में रिकार्ड पर नजर डाले तो धोनी की टीम का पलड़ा भारी लग रहा है।
 कप्तान धोनी को वीरेन्द्र सहवाग और विराट कोहली से दोबारा उसी प्रदर्शन की दरकार रहेगी जो इन दोनों बल्लेबाजों ने बांग्लादेश के खिलाफ किया था। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और गौतम गंभीर भी आज के मैच में बड़ी पारी खेलने के इरादे से मैदान पर उतरेंगे।
 इंग्लैंड के खिलाफ भारत के बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की संभावना नहीं है, लेकिन गेंदबाजों का औसत प्रदर्शन धोनी की चिंता का विषय जरूर बना हुआ है।
 मेजबान टीम खिलाड़ियों की चोट से भी परेशान है। सहवाग की बायीं पसली में चोट लगी है जबकि युवराज सिंह की कलाई में चोट है।
यह बात अलग है कि टीम प्रबंधन ने युवराज और सहवाग दोनों  आज का मैच खेलने के लिए फिट बताया है।
 दूसरी ओर इंग्लैंड पहले मैच में हालैंड से बमुश्किल जीत सका था। रियान  डोइशे के ११९ रन की बदौलत हालैंड ने छह विकेट पर २९२ रन बनाये थे और यदि हालैंड की  गेंदबाजी नौसिखिया नहीं होती तो वह मैच टूर्नामेंट का पहला उलटफेर साबित हो सकता था।
 विश्वकप क्रिकेट प्रतियोगिता के मैचों के टिकटों की ब्रिक्री व्यवस्था ठीक न होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों के टिकट लॉटरी से बेचने की घोषणा की है। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हारून लोर्गाट ने कल बताया कि सार्वजनिक लॉटरी प्रणाली से विश्वकप क्रिकेट के सेमीफाइनल  और फाइनल मुकाबलों के टिकट बेचे जाएंगे। यह प्रक्रिया कल से शुरू होगी और टिकट खरीदने के लिए दर्शक ६ मार्च तक http://www.cwc2011ballot.kyazoonga.com  पर अपना आवेदन दर्ज करा सकेंगे।

————-

 श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए खोल दिया गया है।   हमारे संवाददाता ने बताया  है कि भूस्खलन और बर्फबारी के बाद तीन सौ किलोमीटर तक यह रास्ता बंद हो गया था।
राष्ट्रीय राजमार्ग पर बर्फ साफ करने के बाद मार्ग पर कल से रूके पड़े वाहनों को श्रीनगर की तरफ अनुमति दी गई। हाल ही में ट्रेफिक हिम्मत कुमार लोहिया ने आकाशवाणी को बताया कि बनिहाल और रामबन में वाहनों ने जवाहर टनल पार किया था। उन्होंने कहा कि उधमपुर, बटोट और पटनीटाप में रोक दी गाड़ियों को भी अपनी-अपनी मंजिलों की तरफ जाने की अनुमति दी गई। ख्

————-

 हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में कड़ाके की ठंड के बीच आज शिमला में धूप खिली है। शिमला और आसपास के क्षेत्रों में लगातार दो दिन हुए हिमपात के बाद पर्यटक आज साहसिक खेलों का आनंद ले रहे हैं।
हिमाचल प्रदेश के ऊपरी भागों में पिछले दो दिनों से लगातार बर्फबारी होने के बाद मौसम में कुछ सुधार दर्ज किया गया है। प्रदेश के अनेक भागों में दिन की शुरूआत खिली धूप से हुई लेकिन दोपहर बाद आसमान पर काले बादल छाने शुरू हो गए हैं। बर्फबारी की वजह से बड़ी संख्या में पर्यटकों ने प्रदेश की ओर रूख किया है और मनाली, शिमला, डलहौजी में अधिकांश होटल खचाखच भरे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर २८ फरवरी से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की बात कही है जिससे २ मार्च तक हिमाचल में ठंड का मौसम बरकरार रहेगा।

————-

 सरकार ने असम में गुवाहाटी में राष्ट्रीय बाघ सरंक्षण प्राधिकरण का एक क्षेत्रीय कार्यालय खोलने का फैसला किया है। इस क्षेत्रीय कार्यालय का कार्य क्षेत्र छह राज्यों-अरूणाचल प्रदेश, मिजोरम, असम, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड तक फैला होगा और इसके तहत दस बाघ अभयारण्य आएंगे।

————-

  संसद का बजट सत्र राष्ट्रपति के संबोधन के साथ सोमवार को शुरू हुआ। मंगलवार को हिन्दी-अंग्रेजी के लगभग सभी अखबारों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण को प्रमुख समाचार बनाया। टू-जी स्पेक्ट्रम घोटाले की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति बनाने पर प्रधानमंत्री की घोषणा बुधवार को अखबारों में आई। पंजाब केसरी, दैनिक ट्रिब्यून, राजस्थान पत्रिका और दैनिक जागरण जैसे अखबारों ने इसे प्रमुखता दी। ट्रिब्यून ने इसे विपक्ष का हावी होना बताया तो दैनिक जागरण ने जेपीसी में बहुमत की चाबी मुलायम के हाथ बताई। शुक्रवार को प्रधानमंत्री के ये दो टूक शब्द मीडिया में प्रमुख रहे कि भ्रष्टाचार के मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा। अमर उजाला, पंजाब केसरी और नई दुनिया जैसे अखबारों ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चली चर्चा में डॉ. मनमोहन सिंह आत्मविश्वास से भरे लगे।
 संसद में रेल बजट और आर्थिक सर्वेक्षण कल शनिवार को पहले पन्ने पर थे। अमर उजाला, इकॉनोमिक टाइम्स, दैनिक भास्कर, दैनिक जागरण के अनुसार ये बजट चुनाव से प्रेरित था। पंजाब केसरी ने इसे ट्रेन टू वेस्ट बंगाल भी कहा। सभी अखबारों ने रेल बजट की मुख्य बातों ने अपने-अपने ढंग से उभारा पर बिजनेस भास्कर की टिप्पणी थी- अब कर्ज की पटरी पर चलेगा रेल मंत्रालय।
 कल आम बजट पेश होने पर आम आदमी के मन की उमड़-घुमड़ को आज के कई अखबारों ने अभिव्यक्ति दी है। दैनिक भास्कर ने पूछा है- क्या उम्मीदें पूरी करेगा बजट। देशबंधु का विचार है- बजट लोक-लुभावन होगा।
————-
Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: