>दोपहर समाचार : ०२.०२.२०११

2 फरवरी

>

मुख्य समाचार :
  • सरकार, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम में खामियों को दूर करने के लिए बायोमीट्रिक डाटा बेस तैयार करेगी। प्रधानमंत्री ने ग्राम पंचायतों को मजबूत करने के लिए कई उपायों की घोषणा की। यूपीए अध्यक्ष ने गैर सरकारी संगठनों से बड़ी भूमिका निभाने को कहा।
  • सरकार को चालू वित्त वर्ष में आर्थिक विकास दर आठ दशमलव सात पांच प्रतिशत बने रहने की उम्मीद।
  • मिस्र में राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक ने पद छोड़ने से इन्कार किया। स्थिति तनावपूर्ण। भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए एयर इंडिया का तीसरा विमान काहिरा पहुंचा।
  • शेयर बाजार में पांच सत्रों की गिरावट के बाद सुधार। विदेशी बाजार में कच्चे तेल का दाम एक सौ दो डॉलर प्रति बैरल हुआ

—-

 सरकार, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के अंतर्गत कार्य आवंटन में असमानता और अन्य खामियों को दूर करने के उद्देश्य से जल्दी ही एक बॉयोमेट्रिक डाटा बेस यानी जीवांकिकी लागू करेगी। शुरूआती तौर पर इसे पायलट परियोजना के रूप में लागू किया जाएगा और सफल होने के बाद इस प्रणाली को पूरे देश में लागू किया जाएगा।  इसे लागू करने में करीब ढाई हजार करोड़ रूपये खर्चा आएगा और इसे सरकारी- निजी भागीदारी के आधार पर लागू किया जाएगा। ऐतिहासिक रोजगार गारंटी कार्यक्रम के पांच वर्ष पूरे होने के अवसर पर नई दिल्ली आयोजित समारोह को संबोधित करते हुुए प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने यह घोषणा की।
 
 मनरेगा मजदूरों के लिए हम वायोमैट्रिक डाटावेस तैयार कर रहे हैं। इसके इस्तेमाल वर्क अप्लीकेशंस, कार्यस्थल पर हाजिरी दर्ज करने और मजदूरी के भुगतान के लिए किया जाएगा।
 प्रधानमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायतों को मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये जा रहे हैं। इससे ग्राम पंचायतों को चरणबद्ध तरीके से मदद मिलेगी। पंचायतों में एक तकनीकी इकाई का गठन किया जाएगा जिसमें एक पंचायत विकास अधिकारी और एक जूनियर इंजीनियर होंगे। इससे पंचायतों की प्रबंधकीय क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिलों और ऐसे जिलों जिन पर रोजगार गारंटी योजना में एक सौ करोड़ रूपये वार्षिक से ज्यादा खर्च है, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। रोजगार गारंटी योजना को एक सफल योजना बताते हुए डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि ज+मीनी स्तर पर इसे लागू करना एक बहुत बड़ी चुनौती है।
 
 हमें इस कार्यक्रम की डिलेवरी मैकेनिजियम में सुधार लाना है। ताकि रोजगार का फायदा सभी ऐसे लोगों तक पहुच पाये जो इसके सही मायनों में हकदार हैं।
 कार्यक्रम की खामियों को दूर करने के लिए सरकार द्वारा उठाये गये कदमों की चर्चा करते हुए डॉक्टर सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत लगाये गये मजदूरों को दस करोड़ बैंकों और डाकखानों के ज+रिए मजदूरी का भुगतान किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने रोजगार गारंटी योजना के क्रियान्वयन, मॉनिटरिंग और सोशल ऑडिट में लोगों की सक्रिय भागीदारी का आह्‌वान किया।
 प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार को उम्मीद है कि महात्मा गांधी रोजगार गारंटी कार्यक्रम से कृषि और अर्थव्यवस्था के दूसरे क्षेत्रों को बल मिलेगा और कहा कि इस कार्यक्रम को राष्ट्रीय ग्रामीण जीविका मिशन के साथ जोड़े जाने का भी प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि इससे बागवानी और मछली पालन को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि नए विकास मॉडल के तहत इस कार्यक्रम को आम आदमी केन्द्रित, पारदर्शी और जवाबदेह बनाना होगा।
 इस मौके पर बोलते हुए यू पी ए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी क्षेत्रों की ओर पलायन रोकने में इस कार्यक्रम की महत्वपूर्ण भूमिका की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन में खामियां हैं, लेकिन उन्हें जल्दी ही दूर किया जाएगा। इन खामियों में फर्जी जॉब कार्ड और मस्टररोल जैसे मामले शामिल हैं।
 
 जिला स्तर की अधिकारी की नियुक्ति के बावजूद जनता की शिकायतें सुनने और उन्हें दूर करने की मौजूदा व्यवस्था पूरी तरह उत्तरदायी नहीं है। काम की जगह जो बुनियादी सुविधाएं होनी चाहिए उन्हें भी संतोष जनक नहीं कहा जा सकता है। इसकी वजह से उतनी महिलाएं काम के लिए नहीं आतीं जितनी आ सकती थीं। ये सब ऐसी कमियां हैं जिनके राज्य सरकारों को निगरानी के साथ दूर करनी चाहिए और इन पर फौरन और सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।
 श्रीमती गांधी ने राज्यों से अनुरोध किया कि वे इस कार्यक्रम को सही ढंग से लागू करने के लिए काम करें और केन्द्र से अनुरोध किया कि वे राज्यों की इस दिशा में पूरी मदद करे।
 उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के सही कार्यान्वयन में स्वयं सेवी संस्थाएं भी मदद कर सकती हैं।
 बाद में पत्रकारों से बातचीत में ग्रामीण विकास मंत्री विलास राव देशमुख ने कहा कि जो भी कार्यकर्ता या एन.जी.ओ इस कार्यक्रम के पारदर्शी क्रियान्वयन के लिए काम कर रहे हैं सरकार उनकी पूरी -पूरी मदद करेगी। डराने-धमकाने जैसे मामलों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि वे संबंधित राज्य सरकारों से इस मुद्दे को उठायेंगे। श्री देशमुख ने कार्यकर्ताओं और एन.जी.ओ को पूरा संरक्षण देने का भी राज्यों से आग्रह किया। हमारे संवाद्दाता ने बताया है कि मैगसायसाय पुरस्कार विजेता संदीप पांडेय ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी  अचिवमेंट अवार्ड को वापिस करने का फैसला किया है, क्योकि उन्होंने वर्ष २००९ में एक पूर्व पंचायत नेता के पति द्वारा अनुसूचित जाति के कुछ कार्यकर्ताओं को पीटने के संबंध में एक शिकायत दर्ज करायी थी जिस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

—-

 सरकार को आशा है कि इस वित्तीय वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर करीब आठ दशमलव ७५ प्रतिशत तक पहुंच जाएगी। वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने आज कहा कि कपड़ा उद्योग में काफी प्रगति ंहुई है और उसने भारतीय निर्यात में उल्लेखनीय योगदान किया है। श्री मुखर्जी ने कहा कि इस युद्धयोग में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के साढ़े तीन करोड़ लोगों को सीधे रूप से रोजगार उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि कपड़ा क्षेत्र के इस विकास को तेज किये जाने और टिकाऊ बनाने की जरूरत है। श्री प्रणब मुखर्जी का यह भी कहना था कि देश के समुचित विकास के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों  और वित्तीय संस्थाओं में सुधार किया जाना चाहिए। वित्त मंत्री ने कपड़ा सम्मेलन के उद्घाटन के बाद कहा कि पश्चिमी देशों में आर्थिक मंदी में सुधार की धीमी गति और उससे उत्पन्न स्थिति के बावजूद भारत, चीन और ब्राजील जैसे आर्थिक रूप से उभरते देशों की विकास दर अच्छी रही है और आगे भी ऐसा ही रहने की उम्मीद है।
 बाद में संवाददाताओं से बातचीत में श्री मुखर्जी ने कहा कि सरकार कच्चे तेल की कीमतों में विश्वव्यापी उछाल पर लगातार नजर रखे हुए हैं। मिस्र के वर्तमान संकट के मद्देनजर कच्चे तेल की कीमत प्रति बैरल सौ डॉलर से ऊपर पहुंच गई है।
 उन्होंने कहा कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमत से सरकार बहुत चिंतित है और स्थिति से निपटने के लिए वित्त मंत्रालय तेल मंत्रालय के साथ निकट संपर्क बनाये हुए हैं।

 गृहमंत्री पी चिदम्बरम ने इन आरोपों का जोरदार खंडन किया है कि उन्होंने पी जे थॉमस को मुख्य सतर्कता आयुक्त चुनने वाली समिति को गुमराह किया। विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज के  आरोप पर कड़ी आपत्ति  करते हुए श्री चिदम्बरम ने आज नई दिल्ली में एक बयान में कहा कि वे इस तरह के बेबुनियाद आरोप लगाकर अपने आप को उलझा रही हैं। श्रीमती स्वराज के आरोपों का जवाब देते हुए श्री चिदम्बरम ने कहा कि पहली बात तो यह है कि अगर १९९९ से श्री पी जे थॉमस पर मुकदमा चलाने की कोई मंजूरी नहीं दी गई थी तो यह कैसे हो सकता है कि मामले का मुकदमा चला या थॉमस को बरी किया गया। दूसरी तरफ अगर उच्चतम न्यायालय ने मामले के मुकदमे पर रोक लगाई थी तो क्या यह खुद ही साबित नहीं हो जाता कि मामला लम्बित है और किसी को भी बरी या दोषी नहीं ठहराया जा सकता।
 गृहमंत्री ने कहा कि समिति को पामोलिन मामले की जानकारी थी और यह भी पता था कि १९९९ से थॉमस के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी नहीं दी गई थी। यह मामला अदालत में लम्बित था। उच्च्तम न्यायालय ने मुकदमे पर रोक लगाई थी और तत्कालीन मुख्य सतर्कता आयोग ने थॉमस के मामले में सतर्कता मंजूरी दी थी। उन्होंने श्रीमती स्वराज से अनुरोध किया कि वे कानूनी कार्रवाई का सम्मान करें और उच्चतम न्यायालय को इस मामले का फैसला करने दें।

—-

 सीबीआई ने पूर्व संचारमंत्री ए राजा से आज फिर से पूछताछ की। श्री राजा आज सुबह नई दिल्ली में सीबीआई मुख्यालय पहुंचे। उनसे २००७ में टू जी स्पेक्ट्रम आवंटन में कुछ दूरसंचार कंपनियों को कथित रूप से फायदा पहुंचाने और धन उपलब्ध कराने के बारे में पूछताछ की गई। सीबीआई के आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि श्री राजा से कारपोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया से उनकी बातचीत और स्पेक्ट्रम आवंटन की तारीखें पहले करने के कारणों के बारे में भी पूछताछ की गई।
 उच्च्तम न्यायालय ने  सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय से भीे टू जी स्पेक्ट्रम मामले की जांच की स्थिति रिपोर्ट दस फरवरी तक पेश करने को कहा है। उसी दिन मामले की अगली सुनवाई होनी है।

 उत्तर प्रदेश में कल शाहजहांपुर और हरदोई के पास दो अलग-अलग रेल दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या १९ हो गयी है। ये दुर्घटनाएं तब हुईं जब भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में भर्ती के लिए गये युवक वापस लौट रहे थे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि गंभीर रूप से घायल १५ लोग अब भी अस्पताल में हैं।
 
 शाहजहांपुर रेल हादसे में मारे गये अधिकांश अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश के निवासी थे जबकि कुछ बिहार और पश्चिम बंगाल के थे। मारे गये युवको में से १२ की पहचान हो गयी है घायलों में चार की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। यह हादसा उस समय हुआ था जब भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए बरेली पहुंचे अभ्यर्थी वापस लौट रहे थे। हावड़ा की ओर जा रही हिमगिरि एक्सपे्रस की छत पर बैठे अभ्यर्थी रोजा रेलवे स्टेशन के पास पैदल यात्रियों के लिए बने पुल की चपेट में आ गये। कई घायल होकर ट्रेन की छत से नीचे गिर पड़े। लगता है कि पिछले वर्षों में हुई भर्तियों के हादसों से न तो आयोजकों ने और न ही स्थानीय प्रशासकों ने कोई सबक लिया है।

—-

 गुजरात में मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए छह नए मंत्रियों को शामिल किया है। राज्यपाल डॉक्टर कमला बेनीवाल ने आज सुबह गांधीनगर में राजभवन में इन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मंत्रिमंडल में शामिल किए गए सभी मंत्रियों को राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया है। नए मंत्रियों में शामिल हैं लीलाधर वघेला, मोहन भाई कुंडरिया, जयद्रथ सिंह परमार, जितेन्द्र सुखाड़िया, ईश्वर सिंह पटेल और रंजीत गिलितवाला। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस नए विस्तार के बाद अब गुजरात मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या मुख्यमंत्री को लेकर २७ हो गयी है। आज शाम तक विभागों के बटवारे की उम्मीद है।
 
 पिछले पांच महीने में नरेन्द्र मोदी मंत्रिपरिषद का यह दूसरा विस्तार है, जिसमें मंत्रिपरिषद में क्षेत्रीय संतुलन को ठीक करने का प्रयास किया गया है। नए छह मंत्रियों में से तीन मंत्री मध्य गुजरात से हैं, जहां से पहले एक भी मंत्री नहीं था। अन्य तीन में सौराष्ट्रा, दक्षिण गुजरात और उत्तरी गुजरात का एक-एक मंत्री शामिल है। विभागों के बटवारे में कुछ अन्य मंत्रियों के विभाग में भी फेरबदल होने की संभावना है।

 महाराष्ट्र में नासिक के रिहायशी इलाके में आज सेना का एक चीता हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें सेना के दो पायलट की मौत हो गयी। हमारे नासिक संवाद्दाता ने खबर दी है कि सेना की एविएसन कोर का यह हेलीकॉटर सवेरे करीब सवा नौ बजे एक निजी मकान पर गिर गया। हादसा पायलट प्रशिक्षण सत्र के दौरान हुआ। हेलीकॉप्टर के उड़ान भरने के कुछ देर ही बाद में उसमें तकनीकी खराबी आ गयी।  पायलटों ने हेलीकॉप्टर को एक मकान की छत पर सुरक्षित उतारने का प्रयास किया,लेकिन सफलता नहीं मिली।

 मिस्र के राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक ने कहा है कि वे सितम्बर में होने वाले चुनाव में  उम्मीदवार नहीं होंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मिस्र के टेलीविजन चैनल पर उन्होंने कहा कि मौजूदा कार्यकाल की समाप्ति तक वे राष्ट्रपति पद पर  बने रहना चाहते हैं। श्री मुबारक ने कहा कि उनकी पहली जिम्मेदारी देश में शांति और सुरक्षा की स्थिति को बहाल करना है ताकि सत्ता का शांतिपूर्वक स्थानान्तरण हो सके।
 
 राष्ट्रपति मुबारक ने वादा किया कि वे इस वर्ष सितम्बर में अपना कार्यकाल समाप्त होते ही हट जाएंगे और राजनीतिक सुधार लागू करेंगे, जिसमें राष्ट्रपतियों के कार्यकाल की सीमा निर्धारित करना और सभी पार्टियों को चुनाव में शामिल होने का अधिकार देना शामिल है। विश्लेषक मानते हैं कि राष्ट्रपति मुबारक की घोषणा देर से आई है और बहुत कम है जो प्रदर्शनकारियों और विपक्षियों की आकांक्षाओं पर खरा नहीं उतरती। मिस्र में विपक्षी राजनीति की धुरी बने मोहम्मद अल-बरदेई ने इसे उनके सत्ता से चिपके रहने की चाल बताते हुए कहा है कि उन्हें तुरंत इस्तीफा देना चाहिए जिससे कार्यवाहक सरकार के अंतर्गत निष्पक्ष चुनाव हो सकें।
 अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि मिस्र में अब व्यवस्थित तरीके से सत्ता हस्तांतरण का दौर शुरू हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अमरीका को इस प्रक्रिया में मिस्र की मदद करने में खुशी होगी।
 उधर नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मोहम्मद अलबरदेई सहित विपक्षी गुटों की समिति ने बयान में कहा है कि जब तक मुबारक सत्ता में बने रहते हैं, किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। अलबरदेई ने अल-अरबिया टी वी चैनल पर कहा कि मुबारक को शुक्रवार तक मिस्र छोड़कर चले जाना चाहिए।
 इस बीच राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक के मिस्र से बाहर जाने की मांग को लेकर  बड़ी संख्या में लोग काहिरा में तहरीर चौक सहित अन्य शहरों में रैलियां कर रहे हैं। सिकंदरिया में मुबारक समर्थकों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुईं। संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकारों की उच्चायुक्त नवी पिल्लै ने कहा कि मिस्र में मौजूदा विरोध प्रदर्शनों के दौरान कम से कम तीन सौ लोगों के मारे जाने की आशंका है। तीन हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं और सैंकड़ों लोग गिरफ्तार किए गए है। उन्होंने मिस्र के अधिकारियों से कहा कि वे जनता की लोकतांत्रिक सुधारों की मांग को स्वीकार करें और मानवाधिकारों का सम्मान करें।
 मिस्र में विरोध प्रदर्शनों के कारण कई देशों की सरकारों ने वहां से अपने नागरिकों को वापिस बुलाना शुरू कर दिया है। पांच सौ से भी ज्यादा भारतीय मिस्र से भारत वापिस आ गये हैं। मिस्र से भारतीयों के तीसरे जत्थे को एयर इंडिया के विमान से आज भारत लाया जाएगा। हमारे दुबई संवाद्दाता ने बताया कि इस जत्थे में शामिल ४२३ यात्रियों को लेकर यह विमान काहिरा से आज शाम रवाना होगा। भारतीय दूतावास ने वहां रह रहे भारतीयों की मदद के लिए चौबीस घंटे की हॉटलाईन सेवा शुरू की है।  इनके नम्बर हैं-
० ० २ ० २ २ ७ ३ ६ ० ५ ५ ६,
० ० २ ० २ २ ७ ३ ५ ६ १ ६ ८
और
० ० २ ० २ २ ७ ३ ६ ० ० ५ २ .
  विदेश मंत्रालय भारतीयों को मिस्र की गैर जरूरी यात्रा न करने के लिए पहले ही परामर्श जारी कर चुका है।

 जॉर्डन के शाह अब्दुल्लाह ने भारी जनप्रदर्शनों के मद्देनज+र मंत्रिमंडल भंग कर दिया है और नये प्रधानमंत्री की नियुक्ति कर दी है। नये प्रधानमंत्री मारूफ बाखित को उचित राजनीतिक सुधार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। लेंकिन विपक्ष ने उनकी नियुक्ति नामंजूर कर दी है। सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों की मांग है कि बेरोजगारी और मंहगाई पर काबू पाया जाए तथा लोगों को प्रधानमंत्री चुनने का अधिकार दिया जाए। प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि पूर्व प्रधानमंत्री समीर रिफाई देश की आर्थिक दुर्दशा के जिम्मेदार हैं। इसलिए उन्हें सत्ता से बाहर हो जाना चाहिए। खबरों के अनुसार शाह अब्दुल्ला ने कल श्री रिफाई का इस्तीफा स्वीकार कर लिया था। ट्यूनीशिया और मिस्र की राजनीतिक हलचल से जॉर्डन के लोग भी उत्तेजित हो रहे हैं, जिसके मद्देनजर ही शाह अब्दुल्ला ने अपने मंत्रिमंडल को भंग कर दिया है ताकि लोगों का गुस्सा कम हो।

 पाकिस्तान में पेशवार में एक पुलिस थाना के पास भीड़ भरे बाजार में आज हुए एक कार बम विस्फोट में १० लोगों की मौत हो गयी और २३ घायल हुए हैं। पचास किलोग्राम विस्फोटक से लदी इस कार को पेशावर जिले में दूरदराज वाले इलाके बादाभेर में पुलिस थाना से थोड़ी दूरी पर खड़ा किया गया था। पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह टाईम बम था।  विस्फोट इतना ज+बर्दस्त था कि आसपास की बीस दुकानें और चार गाड़ियां नष्ट हो गयी। टेलीविजन पर धटना की फुटेज में दिखाया गया है कि घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है।

 आज विश्व नम भूमि दिवस यानी वेट लैंड डे है। सरकार ने इस वर्ष के नम भूमि दिवस समारोह के लिए राजस्थान के भरतपुर के केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान को चुना है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज ही नम भूमि के बारे में रामसर संधि की ४०वीं वर्षगांठ भी है। यह संधि दो फरवरी १९७१ को कैस्पियन सांगर के तट पर ईरानी शहर रामसर में की गयी थी।
 
वेट लैंड वे क्षेत्र होते हैं जहां वर्ष में कम से कम कुछ समय के लिए जमीन पूरी तरह पानी को सोख लेती है। इन क्षेत्रों में जैव विविधता की झलक मिलती है। विश्व में एक हजार नौ सौ बारह ऐसी नम भूमियां रामसर साईट के रूप में घोषित हैं, जिनमें २५ भारत में हैं। चिल्का, बूलर और रूद्र सागर झीले ओर पोंग बांध तथा गंगा नदी का ऊरी क्षेत्र इन में प्रमुख है। केवलादेव आज जहां नम भूमि दिवस का आयोजन किया जा रहा है, जैव विविधता का अनूठा उदाहरण है। यहां केवल २८ किलोमीअर के दायरे में पशु-पक्षियों और वनस्पतियों की चार सौ से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं। राजस्थान की दूसरी रामसर साईट सांभर झील है, जिसके अस्तित्व को लेकर आज की संगोष्ठी में काफी चर्चा हुई। आज देश में रामसर साईट के सामने कई तरह की चुनौतियां हैं जिनमें ड्रेनेज, प्रदूषण और अतिक्रमण प्रमुख हैं। केवलादेव में केन्द्रीय वन और पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश विशेषज्ञों के साथ इन्हीं चुनौतियों पर चर्चा कर रहे हैं। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।
 उधर, बंगलौर में भी यह दिन मनाया जा रहा है। कई सरकारी एजेंसियां, गैर सरकारी संगठन और बड़ी संख्या में लोग इस समारोह में हिस्सा ले रहे हैं।

 मौनी अमावस्या के अवसर पर आज उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद में संगम पर लाखों श्रद्धालु स्नान कर रहे हैं। वाराणसी में गंगा के विभिन्न घाटों पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है। काशी विश्वनाथ मन्दिर सहित विभिन्न मन्दिरों में विशेष पूजा अर्चना के अनुष्ठान आयोजित किये जा रहे हैं। अयोध्या में सरयू तट पर भी स्नान के लिए श्र+द्धालुओं का तांता लगा हुआ है। मौनी अमावस्या पर पूरे प्रदेश में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। इलाहाबाद से हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आज के दिन संगम तट पर स्नान का विशेष महत्व होने के कारण सुबह से ही तीर्थयात्रियों का तांता लगा हुआ है। स्थानीय प्रशासन के अनुसार दोपहर तक लगभग ५० लाख श्रद्धालु स्नान कर चुके थे।
 
 संगम क्षेत्र में विभिन्न धार्मिक शिविरों और घाटों पर खासतौर पर पूजा-पाठ के कार्यक्रम चल रहे हैं। अलग-अलग संप्रदायों से जुड़े साधु, महात्मा और श्रद्धालु पूरी आस्था के साथ गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती में डुबकी लगाने के बाद पूजा अर्चना कर रहे हैं। इस अवसर पर बड़ी संख्या में धार्मिक संगठनों की ओर से तीर्थयात्रियों को निशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये हैं। पुलिस की टीमों के अलावा आतंकनिरोधी दस्ता और सेना की क्वाइक रिसपॉस टीम संपूर्ण माघ मेला क्षेत्र में लगातार गश्त लगा रही है। स्नानार्थियों की सुरक्षा के लिए जल पुलिस भी तैनात की गयी है। मेला प्रशासन के अनुसार स्नान आज देर शाम तक चलेगा।

 बम्बई शेयर बाजार में पिछले पांच सत्रों में लगातार गिरावट के बाद आज सुधार हुआ। शुरूआती कारोबार में संवेदी सूचकांक में २२० अंकों का उछाल आया। अब से कुछ देर पहले यह १७५ अंक की वृद्धि के साथ १८ हजार १९७ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ४५ अंक बढ़कर ५ हजार ४७६ पर था।
 दुनिया के शेयर बाजार में भी वृद्धि का रुख रहा। जापान के निक्केई में दशमलव नौ एक प्रतिशत और हांगकांग के हेंगसेंग में एक दशमलव तीन आठ प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी। जबकि अमरीका के डाउ जोंस  में कल एक दशमलव दो-पांच प्रतिशत की बढ़त रही।
 अन्तर्राष्ट्रीय मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया १९ पैसे मजबूत हुआ। एक डालर की कीमत ४५ रूपये ५६ पैसे बोली गयी।
 उधर मिस्र में जारी सरकार विरोधी प्रदर्शनों के मद्देनज+र कच्चे तेल के भाव एक सौ डॉलर प्रति बैरल से अधिक रहे। मार्च की डिलीवरी के लिए न्यूयार्क का लाइट स्वीट क्रूड २ सेंट महंगा होकर ९० डॉलर ७९ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड का भाव भी २५ सेंट बढ़ा और एक बैरल १०१ डॉलर ९९ सेंट का हो गया।

 अमरीका में दशकों के बाद कल मौसम की सबसे भीषण बर्फबारी हुई। इससे बिजली की आपूर्ति बाधित हो गयी और हजारों उडाने रद्द करनी पड़ीं। नासा के मुताबिक सबसे भारी बर्फबारी पूर्वोत्तर प्रांत मैने में हुई। यह १९५० के बाद की सबसे बड़ी बर्फबारी है।

 राजधानी दिल्ली में आज सुबह मौसम सुहावना रहा। न्यूनतम तापमान आठ दशमलव छह डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। आसमान साफ बना हुआ है और धूप निकली है। मौसम विभाग के अनुसार कल भी ऐसा ही मौसम बने रहने की उम्मीद है।

—-

 राजस्थान में चुरू सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान ६ डिग्री सैल्सियस रहा। श्रीगंगानगर में  ७ दशमलव ५ डिग्री, जयपुर में ७ दशमलव ८ डिग्री और बीकानेर में १० दशमलव ५ डिग्री सैल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। अन्य जगहों पर न्यूनतम तापमान १० दशमलव पांच डिग्री से १२ दशमलव ४ डिग्री सैलिसयस के बीच रहा।

—-

 चीन में अलास्का प्रायद्वीप में आज भूकंप के झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता पांच दशमलव नौ आकी गयी। सरकारी समाचार एजेंसी सिंहुआ ने बताया  कि भूकंप से चार सौ से ज्यादा मकानों को नुकसान पहुंचा है। हालांकि किसी के मारे जाने की खबर नहीं है।
—-

THE HEADLINES:
  • Bio metric data base of all Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act works will be in place soon to reduce deficiencies in the programme; Major initiative to strengthen Gram Panchayats, announces  Prime Minister; Sonia Gandhi urges NGOs to play a major role.
  • Government hopeful of maintaining economic growth close to 8.75 per cent this fiscal.
  • In Egypt, situation continues to be tense with President Hosni Mubarak refusing to step down. Air India‘s third flight reaches Cairo to bring Indians  back home;
  • Sensex snaps five-day fall, gains 180 points in afternoon trade.
  • World oil prices  rise above  102 dollars a barrel amidst political unrest in Egypt.
||<><><>||
A bio metric data base of all MGNREGA works will be in place soon to reduce instances of discrimination in work allocation and other deficiencies in the Rural  Employment programme.  Initially a pilot project will be launched and later after thorough examination,  it will be implemented through out the country.  It is estimated to cost of 2500 crore rupees and will be a public private partnership project.  This was announced by the Prime Minister Dr. Manmohan Singh while addressing a function in New Delhi today to mark  five years of historic National Employment Guarantee Programme Act.  He said  a major initiative is on anvil to strengthen the Gram Panchayats.  The initiative will support them in a phased manner.  A technical unit will be set up in the Panchayats with a Panchayat Development Officer and a junior engineer to improve managerial efficiency.  The Prime Minister said that priority will be given to the left wing extremism affected districts and those districts were the annual expenditure on the employment act has crossed hundred crore.  Dr. Manmohan Singh while referring to the success of this Employment Guarantee Scheme asserted that implementation on the ground is a challenge.   Talking about the steps taken by the government to plug the leakages, Dr. Manmohan Singh said that ten crore banks and post office accounts are now disbursing the wages to the workers.  Dr. Singh called for active involvement of people in the implementation, monitoring and social audit of the Employement Guarantee Programme.
The Prime Minister said that the government hopes to boost to agriculture and allied economy through this programme and a proposal to integrate MGNREGA with National Rural Livelihoods Mission for skills training and other schemes is under consideration.  This, he said will help develop horticulture and pisci-culture. He said the Employment Guarantee Programme has to be made citizen centric, transparent and accountable to usher in a new model of development and delivery at the doorsteps of rural India.
Speaking on the occasion, the UPA chairperson Mrs. Sonia Gandhi hailed the role of this programme in arresting the migration of rural population to urban areas.  She  asserted that NGOs can also play a major role in its effective implementation.  Mrs. Gandhi, however,  said that there are many discrepancies and deficiencies in its implementation which need to be addressed immediately.  They include issuance of fake job cards and master rolls and so on.
Mrs. Gandhi urged the States to work towards cleansing this process and also called upon the Centre to extend full support to States in this regard.  Mrs. Gandhi asserted that NGOs can also play a major role in its effective implementation. We spoke to some award winners who were felicitated at the function for their outstanding work.
Later talking to reporters, the Rural Development Minister Mr. Vilas Rao Deshmukh said that government will take care of  all those activists and NGOs who are working towards transparent implementation of this Act.  Referring to a particular case of intimidation he said that he will take up the issue with the concerned state government.  He also urged the States to provide them full protection. AIR correspondent reports that  Magasaysay Award winner Sandeep Pandey has decided to return National Rural Employment Guarantee Achievement Award in protest against non action against a complaint lodged  in 2009 in which Dalit workers were beaten by the husband of a farmer Panchayat leader.
||<><><>||
Government today hoped that India‘s economy will grow close to 8.75 per cent this fiscal. Finance Minister Pranab Mukherjee  said the textile industry has performed well over a period of time and contributed significantly to India‘s exports. Mr Mukherjee said the industry has also become instrumental in providing direct employment to 35 million people in rural and urban areas. He said that the need of the hour is to accelerate and sustain the growth of the textile sector and improve banking and financial services in rural areas for inclusive growth of India‘s economy. He was speaking after inaugurating the the Textile Conclave, the finance minister said despite a slow economic recovery in the West and a fragile European situation, the emerging economies like India, China, Brazil have done well and will continue to do well this year too. Later talking to newsmen, Mr. Mukherjee  said the government is continuously watching the spurt in global crude oil prices which crossed 100  dollar per barrel in the wake of current crisis in Egypt and is confident of handling the situation well.
He said the spiraling crude oil prices is a matter of concern and the finance ministry in constant touch with the oil ministry to deal with situation and as it did 2008 when oil prices hit as high as 147   US dollar per barrel.  Mr Mukherjee said the crisis in Arab world is posing uncertainty on crude oil production and  availability.
||<><><>||
The Government says there will be record production of khariff crops this season and good harvest in the rabi season. Agriculture and Food Processing Minister Sharad Pawar has attributed the increase in production to good rainfall last year. Addressing the Annual General Meeting of Indian Council of Agricutural Research in New Delhi Mr Pawar said that there is need for research which conserves natural resources alongwith enhancing productivity and incomes for sustainable development. He added that food production, malnutrition, poverty, population growth and environment are some of the biggest challenges the country faces today.
||<><><>||
Home Minister Mr.  P Chidambaram has strongly   rejected   the allegations that he misled the panel which selected P.J. Tomas as Chief Vigilance Commissioner.  Taking a strong exception to the charge by  Leader of Opposition Sushma Swaraj, Mr. Chidambaram said in a statement in New Delhi  today that she was tying  herself in knots by making thoughtless allegations. Countering the BJP leader’s charge the Home Minister said that firstly  if no sanction for prosecution had been granted since 1999 against P J Thomas,  how could the case have proceeded to trial or ended in an acquittal of Thomas.  Secondly,  if the Supreme Court had stayed the trial of the case, he said,  is it not self-evident that the case was pending and nobody could have been either acquitted or convicted. The Home Minister reiterated that the Committee was aware of the palmolein case and  that no sanction for prosecution of Thomas had been granted since 1999,  the case was pending in the trial court,  the Supreme Court had stayed the trial of the case; and that the then CVC had granted vigilance clearance in respect of Thomas. He requested Mrs. Swaraj to respect the rule of sub-judice and allow the Supreme Court to decide the case.
||<><><>||
The BJP today made it clear it will oppose the mega steel project of Posco if the Memorandum of Understanding (MoU) between Odisha Government and the South Korean steel major is renewed overlooking interest of the people. It also threatened to lead the the anti-Posco agitation growing in Odisha if land acquisition, environment and forest regulations are violated for the 12 million tonnes per annum steel plant.
Senior BJP leader and former Industries Minister, BB Harichandan, told media persons in Bhubaneswar,  his party will also oppose swapping of iron ores by Posco and port at Jatadhari, near Paradip port. The Odisha government has declared to renew the MoU with Posco as the 5-year term has expired. Meanwhile, anti-Posco organisation Posco Pratirodh Sangram Samiti (PPSS) president, Abhaya Sahu, told AIR that anti-Posco supporters have started guarding all routes to the proposed site area from today.
||<><><>||
Government is planning to introduce Skills Development Courses in classes 9th to 12th. Human Resource and Development Minister Kapil Sibal said that the framework for this will be completed by May this year. Talking on the sidelines of a function in New Delhi today Mr Sibal said that the course will initially be introduced in schools under Central Board of Secondary Education. He  asked all State Boards to introduce the course. Mr Sibal added that the course will include skills development in various sectors like hospitality, automobiles and agriculture.
||<><><>||
In Gujarat, Chief Minister Narendra Modi has inducted six new Ministers in his council of ministers today. Governor Dr.Kamla Beniwal   administered the oath of post and secrecy to the new ministers at a ceremony held at Rajbhavan in Gandhingar this morning. AIR  Correspondent reports that all six ministers took oath as the minister of state.
||<><><>||
Former Telecom Minister A Raja was questioned again in New Delhi today by the CBI. The Former Telecom Minister reached CBI Headquaters this morning for fourth round of questioning by the investigative agency regarding funding and allegedly showing favours to some telecom companies in granting 2G spectrum in 2007. Official CBI sources said that he was also asked about his conversations with corporate lobbyist Nira Radia and the reasons of advancing the cut-off date of allocation of the spectrum in 2007.
||<><><>||
The DMK has set up a four member committee under the chairmanship of the Party’s treasurer and Deputy Chief Minister Mr.M.K.Stalin to deal with issues relating to seat sharing in the ensuing State Assembly election. A press release to this effect was released by the party’s general secretary and State Finance Minister Mr.K.Anbazhagan today. Indian National Congress, the party’s main ally and also other coalition partners are to approach the committee for consultations on seat sharing.
||<><><>||
The Rajasthan High Court has allowed conditional plying of diesel canters for safari in Ranthambore Tiger Reserve in Sawai Madhopur district. Justice P S Aasopa ordered that vehicle  not older than five years and which are capable to compyling with the Euro emission norms may ply in the sanctuary.
||<><><>||
Two Army Pilots of  Cheetah helicopter were killed after the chopper crashed near a thickly-populated residential area adjoining the Aviation Centre in Nashik this morning.  Our Nashik Correspondent reports that the helicopter of the Army Aviation Corps crashed at around 9.15 a.m on a private bungalow. The incident occurred during a training session of  the pilots. A technical snag occurred just few minutes after the chopper took off, following which the pilots tried to do an emergency landing on the roof of the bunglow to avoid any harm to residents of the area. However, the chopper crashed in the shed of the bunglow and the pilots were killed.
||<><><>||
Egyptian President Hosni Mubarak has announced that he will not stand for re-election in September. Speaking on state TV, he promised constitutional reform and said he wanted to stay until the end of his current presidential term. Mr. Mubarak added that his first responsibility is now to bring security and stability to the nation to ensure a peaceful transition of power. US President Barack Obama said that Egypt‘s orderly transition must begin now. He said the US would be happy to offer assistance to Egypt during that process. However, a committee of Egyptian opposition groups, which includes ElBaradei and the Muslim Brotherhood earlier, pledged in a statement that there would be no negotiations with the regime until Mubarak leaves. ElBaradei told Al-Arabiya channel that Mubarak should leave by Friday adding that they are going to turn the page and they can pardon the past. 
The announcement of President Mubarak came as a large number of people rallied in central Cairo and other cities urging him to step down immediately. He pledged to stand down after his present term expires in September and implementation of political reforms including limiting the term of presidents, allowing other parties to contest. Analysts feel that Mubarak’s announcement is too little and too late which falls far short of the demands of opposition group. Reform campaigner Mohammad Al Bardei has dismissed Mr Mubarak’s announcement as a trick to remain in power. He demanded Mr Mubarak should step down immediately and hand over power to a caretaker government until new elections.
||<><><>||
The UN High Commissioner for Human Rights Navi Pillay has said that unconfirmed reports suggest that as many as 300 people may have been killed so far, over 3,000 injured and hundreds arrested during ongoing unrest. She called on the country’s authorities to heed the demands of the people for democratic reform and respect for human rights. Amid chaos and lawlessness, several foreign governments are evacuating their nationals. Two batches of Indian nationals consisting of more than 500 people have already reached India and Indian Embassy has set up 24 hours hotline to help Indians in Egypt.
||<><><>||
Air India will today operate a third flight to airlift Indians caught  in the unrest in Egypt.  AIR Dubai correspondent quoting Air India sources reports that 423 seater plane will take off from Cairo this evening.
||<><><>||
US President Barack Obama has sought immediate beginning of an orderly transition in Egypt. Mr. Obama said in his speech at the White House after he spoke for 30 minutes with Mubarak, who has been ruling Egypt for three decades that, the process of orderly transition must include a broad spectrum of Egyptian voices in opposition parties.  He asserted that  it should lead to elections that are free and fair  result in a government that’s not only grounded in democratic principles, but is also responsive to the aspirations of the Egyptian people.  Referring to his conversation with Mubarak, the second one in less than a week, Obama said the Egyptian leader understood that the status quo is not sustainable and that a change must take place. Obama also praised Egyptian army for not using force against agitators and allowing peaceful protests.
||<><><>||
World oil price is almost  reached 102 dollars a barrel in Asian trade today. This follows  fears that the escalating turmoil in Egypt will disrupt supply flows through the strategic Suez Canal. New York‘s main contract, light sweet crude for March delivery gained two cents to  90 dollars 79 cents  and Brent North Sea crude, also for delivery in March, advanced 25 cents to   101 dollars 99 cents. Egypt is  home to the vitally important Suez Canal, through which around 2.4 million barrels of oil is carried  in a day  roughly equivalent to the daily oil output of Iraq or Brazil.
||<><><>||
Snapping a five day fall, the Sensex at the Bombay Stock Exchange gained 219 points, or 1.2 per cent, to 18,241 in opening trade, this morning, amid a firm trend overseas. After paring some of its gains, the Sensex still stood a good 179 points, or 1 percent in the positive zone, at 18,201, in afternoon deals, a short while ago. The Sensex had lost over 1,130 points in the past five trading sessions, on macro-economic concerns.  Other Asian bourses in  Japan, Hong Kong, Indonesia, and Singapore were up by between 0.8 percent and 1.8 percent, today,  on encouraging corporate results and manufacturing data from the US, which boosted confidence in the global economic recovery. Over on Wall Street, the Dow Jones Industrial Average had surged 1.3 per cent, overnight.
||<><><>||
The Rupee gained 19 paise to  45 rupees 56 paise against the US dollar in early trade. The rupee was supported by a higher opening in the stock market and weakness of the American currency against the Euro. The rupee had appreciated by 15 paise to close at  45.75 yesterday on the back of fresh dollar-selling by exporters, even as the equity market experienced sharp losses.
||<><><>||
In the Ashes, a brilliant batting display by England’s top order, led by Jonathan Trott, who scored a fabulous 137, helped the visitors pile up a massive total of 333 against Australia in the sixth one day international cricket match at Sydney today.
Australia already ahead 4-1 in this seven-match series, conceded runs in every part of the park as the English tormented their insipid bowling attack with a flurry of strokes. The fourth wicket partnership of 104 runs, between Jonathan Trott and Ian Bell, led to the foundation of this formidable total. Pacer, Shaun Tait was the leading wicket taker for Australia. He bagged two wickets.
Australia were 114 for  2  when reports last came in.
||<><><>||
Somdev Devvarman has entered the second round of the ATP South African Open tennis tournament.  At Johannesburg, the Indian ace recorded a straight-set win over Raven Klaasen of the host country in his opening match.  Somdev won 6-4 6-3  in one hour and 23 minutes. 
||<><><>||
 Lakhs of pilgrims have taken holy dip at Sangam so far, on the occasion of Mauni Amawasya in Allahabad today. The Magh Mela Officer Nagendra Singh told AIR Correspondent that more than 50 lakh people took holy dip when the reports last came in.
Since Amawasya bathing is considered the most important occasion of the season, a huge rush of devotees has assembled at the Sangam. Special religious ceremonies are being organised at different camps and Ghats at sangam. Different religious sects, seers and devotees are offering prayers to the holy rivers — Ganga, Yamuna and the invisible saraswati. A large number of Charity organisations have set up camps to distribute free food to pilgrims. The administration has put in place very strong security arrangements. Besides the local police, anti terrorist squad and quick response teams from the army are patrolling the whole Magh Mela area. River police and have also been deployed for the safety pilgrims .The bathing ceremony will continue till late hours of evening.
||<><><>||
Today is the World Wetland Day. The Centre has selected Keoladeo National Park at Bharatpur in Rajasthan for this year’s celebrations. Environmant and Forest Minister Jairam Ramesh will be in Bharatpur to conclude two days celebrations.  Bangalore will be another site to celebrate the Day. Once hailed as the city of lakes, Bangalore’s wetlands are dwindling due to urbanisation. The day becomes important as the civic agencies are doing all they can to rejuvenate water bodies that have come down from 280 to 60 today in the city. Under the Jawaharlal Nehru National Urban Renewable mission the State Government has taken up wetland development and improvement of biodiversity since last few years. 
The southern state of Kerala having one fifth of its landscape as wetlands has organised a number of functions to commemorate World Wetlands day today.
It may be recalled that wetlands especially mangroves saved many precious lives from the ferocious tsunami waves of 2004. Kerala, blessed with rich and diverse ecosystem has three out of 25 Ramsar designated wetlands of India. It is rightly said that what kidneys are to the human body, wetlands are to the eco-system. The famed backwaters, marshy lands and mangroves are part of wetlands of Kerala. On the 40th anniversary of Ramsar convention today, scientific community and environmentalists of Kerala are tyring their level best to enhance public awareness on the urgent need to preserve the precious wetlands of god’s own country.
||<><><>||
The day also marks the 40th anniversary of Ramsar Convention on Wetlands that was held in the Iranian city located on the shores of the Caspian Sea on the 2nd  of February in 1971.
||<><><>||

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: