>दोपहर समाचार २५.०१.२०११

25 जनवरी

>

२५.०१.२०११
दोपहर समाचार
१४३०
—–

मुख्य समाचार

  • सरकार कालेधन को देश में वापिस लाने के लिए पांच सूत्री नीति अपनायेगी।
  •  भारतीय रिजर्व बैंक ने बढ़ती मुद्रास्फीति पर काबू पाने की कोशिश में  रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट चौथाई प्रतिशत बढ़ायी।
  • केन्द्र ने भारतीय जनता पार्टी के नेताओं से टकराव का रास्ता छोड़ने और जम्मू कश्मीर सरकार के आदेश का सम्मान करने का अनुरोध किया।
  • भारत और इंडोनेशिया ने प्रत्यर्पण संधि सहित ११ समझौतों पर हस्ताक्षर किये।
  • राष्ट्रपति ने चुनावों के दौरान धन-बल के इस्तेमाल पर चिंता व्यक्त की। आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है।
  • अमरीका ने अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्र से जुड़ी भारत की नौ कंपनियों से निर्यात नियंत्रण व्यवस्था के तहत प्रतिबंध हटाए।
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस प्रतियोगिता में रोजर फैडरर स्टेनिसलास वावरिंका को हराकर पुरूषों के सेमीफाइनल में पहुंचे।
——-

 सरकार ने काले धन की समस्या से निपटने के लिए पांच तरफा नीति अपनाई है। इस पर अमल के तरीके सुझाने के लिए एक समिति गठित की गई है। वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि समिति से अपनी सिफारिश जल्दी से जल्दी देने को कहा गया है। समिति से उपयुक्त वैधानिक व्यवस्था करने, अवैध धन से निपटने के लिए संस्थाएं गठित करने, कानून पर अमल के लिए तंत्र विकसित करने और उसके लिए लोगों को प्रशिक्षित करने जैसे मुद्दों पर गौर करने को कहा गया है। समिति से काले धन के खिलाफ विश्वव्यापी अभियान में शामिल होने के उपाय सुझाने को भी कहा गया है।
 विदेशी बैंकों में काला धन जमा रखने वालों का नाम छिपाने के विपक्ष के आरोप को खारिज करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि उच्चतम न्यायालय को बंद लिफाफे में नाम सौंप दिये गये हैं और मुकदमा शुरू होने पर ही वे नाम जाहिर किये जाएंगे। काले धन के बारे में स्विस बैंक से अमरीका को जानकारी मिलने की खबरों के बारे में श्री मुखर्जी ने बताया कि युनाइटेड बैंक ऑफ स्विटजरलैण्ड और अमरीका के बीच अदालत से बाहर ये समझौता हुआ है। उन्होंने जोर देकर कहा कि स्विटजरलैण्ड की सरकार ने किसी देश की सरकार को अब तक काले धन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

 जब तक कोई कानूनी व्यवस्था न हो तब तक कोई जानकारी नहीं दी जा सकती। प्रभुसत्ता संपन्न कोई देश काले धन के बारे में तब तक कोई जानकारी नहीं दे सकता जब तक कानूनी व्यवस्था न हो।
 श्री मुखर्जी ने कहा कि देश के भीतर और बाहर मौजूद काले धन के बारे में कोई भरोसेमंद अनुमान नहीं है।
 स्विस बैंको में हसन अली के नाम से काला धन जमा होने की खबरों के बारे में एक सवाल के जवाब में वित्तमंत्री ने कहा कि सरकार मामले की छानबीन कर रही है।

—-

 भारतीय रिजर्व बैंक ने बढ़ती मुद्रास्फीति पर काबू पाने की कोशिश में आज रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट चौथाई प्रतिशत अंक बढ़ा दी है। ये आदेश तुरन्त लागू हो गया है। मुम्बई में चालू वित्त वर्ष की आर्थिक नीति की तीसरी तिमाही समीक्षा के बाद ये घोषणा करते हुए बैंक ने बताया कि रेपो रेट सवा छह प्रतिशत से बढ़ाकर साढ़े छह प्रतिशत और रिवर्स रेपो रेट सवा पांच प्रतिशत से बढ़ाकर साढ़े पांच प्रतिशत कर दी गई है। रिजर्व बैंक ने बैंकों के लिए नकदी की अतिरिक्त सहायता सुविधा इस वर्ष आठ अप्रैल तक बढ़ा दी है लेकिन नकद आरक्षी अनुपात पहले की तरह छह प्रतिशत ही रहेगा।
 रिजर्व बैंक ने २०१०-२०११ के लिए सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि का अनुमान साढ़े आठ प्रतिशत ही रखा है। लेकिन वर्ष के अंत तक मुद्रास्फीति का अनुमान साढ़े पांच प्रतिशत से बढ़ाकर सात प्रतिशत कर दिया गया है।
 रिजर्व बैंक का कहना है कि इन फैसलों से बढ़ती मुद्रास्फीति पर लगाम लगेगी, लेकिन वृद्धि के रास्ते में रूकावट नहीं आएगी। आर्थिक विश्लेषक अंशुमन तिवारी ने बताया कि बैंक के इस कदम का सीधा असर बाजार में ब्याजदरों पर देखा जा सकता है।

 संभावनाओं के मुकाबिक सीआरआर और रेप दोनों में ही बढ़ोत्तरी कर दी है और मुद्रास्फीति को नियंत्रित करन के लिए की गयी है। इस बात की पूरी संभावना थी कि रिजर्व बैंक अपनी मौद्रिक नीति में यह कदम उठाएगी इसका सीधा असर बाजार में ब्याजदरों पर देखा जा सकता है क्योंकि बैंक यह उम्मीद कर रहे थे कि आने वाले समय में ब्याजदरें बढ़ेंगी हालांकि इसका असर बैंकों के अपने उठाव पर और ऋणों की मांग पर पडेगा। बैंक इसको कितना इग्जार्व करते हैं और इसमें ब्याजदरों में कितनी वृद्धि उपभोक्ताओं और उद्योग के लिए देते हैं। देखने वाली बात होगी।
 इस बीच, शेयर दलालों का कहना है कि इस नीति की घोषणा होते ही बाजार में लिवाली का दौर रहा। बाजार को पहले से ही दरें बढ़ने की उम्मीद थी, इसलिए सभी क्षेत्रों में कारोबार के अच्छे संकेत हैं। बैंक को चालू खाते में घाटा सकल  घरेलू उत्पाद के साढ़े तीन प्रतिशत के आसपास रहने का अनुमान है।

—-

 वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने रिजर्व बैंक के फैसले का स्वागत किया है। उनका कहना था कि इससे मुद्रास्फीति पर काबू पाने में मदद मिलेगी। ये फैसला सरकार के रूख के अनुरूप है।

—-

 केन्द्र ने भारतीय जनता पार्टी के नेताओं से आग्रह किया है कि वे टकराव का रास्ता छोड़ दें और जम्मू कश्मीर सरकार के आदेश का सम्मान करें। नई दिल्ली में एक वक्तव्य में केन्द्रीय मंत्री पी चिदम्बरम ने कहा कि राज्य सरकार साफ कह चुकी है कि वह श्रीनगर में कोई यात्रा नहीं पहुंचने देगी और न ही लाल चौक पर लोगों को जमा होने देगी। राज्य सरकार का ये भी कहना है कि भाजपा नेताओं को माधोपुर और लखनपुर के बीच का पुल पार करके राज्य में प्रवेश की अनुमति नहीं है। गृहमंत्री ने कहा कि अगर भाजपा नेता राज्य सरकार के प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हैं, या जान बूझकर शांति भंग करते हैं, तो बहुत दुर्भाग्य की बात होगी। उन्होंने कहा कि ऐसा राजनीतिक एजेण्डा अपनाने का कोई औचित्य नहीं है, जिससे राज्य में शांति और कानून व्यवस्था भंग होना निश्चित है। श्री चिदम्बरम ने शनिवार को जारी प्रधानमंत्री के उस वक्तव्य की ओर भी भाजपा नेताओं का ध्यान दिलाया कि गणतंत्र दिवस उल्लास मनाने का दिन है, विभाजन की राजनीति करने का नहीं। गृहमंत्री ने कहा कि उन्होंने कल श्री अरूण जेटली से बात की थी और कहा था कि उन्होंने और उनके साथियों ने अपना पक्ष रख दिया है। उन्हें राज्य सरकार के आदेशों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए और दिल्ली लौट आना चाहिए। गृहमंत्री ने बताया कि भाजपा नेताओं को जम्मू हवाई अड्डे पर संवाददाता सम्मेलन करने और फिर लौटने का प्रस्ताव भी दिया गया था। लेकिन खेद की बात है कि उन्होंने ये प्रस्ताव ठुकरा दिया। श्री चिदम्बरम ने कहा कि इस परिस्थिति में राज्य सरकार को भाजपा नेताओं को वहां से हटाकर पंजाब में माधोपुर ले जाना पड़ा, जहां रात भर वे रैेस्ट हाउस में रहे।

—-

 इस बीच भाजपा और सरकार के टकराव की आशंका के बीच जम्मू शहर में माहौल शांत लेकिन तनावपूर्ण  है। वहां भाजपा और उसकी युवा इकाई का आज परेड ग्राउन्ड में रैली करने का कार्यक्रम है। हालांकि राज्य प्रशासन ने रैली के लिए अनुमति देने से इंकार कर दिया है।
  राज्य सरकार ने भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा की एकता यात्रा को विफल करने के लिए हर तरह के इंतजामात किये हैं। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बंद कर दिये गये हैं और पंजाब और हिमाचल से जम्मू आने वाले सभी रास्तों को सील बंद कर दिया गया है। पुलिस, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस और हरियाणा पुलिस के जवानों को राज्य के प्रवेश द्वारा लखनपुर में तैनात किया गया है। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और जम्मू शहर के सभी प्रवेश द्वारों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है और इस बात को सुनिश्चित किया जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी या भारतीय जनता युवा मोर्चा का कोई भी कार्यकर्ता जम्मू के परेड ग्राउंड न पहुंच पाए जहां पर भाजपा ने एक रैली निकालने का प्रोग्राम बनाया है। हालांकि प्रशासन ने भाजपा को रैली की अनुमति नहीं दी है। इस बीच पुलिस ने आज जम्मू शहर में परेड ग्राउंड की तरफ आने वाले तीन सौ से अधिक भाजपा और भारतीय जनता युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं जिनमें प्रदेश भारतीय जनता युवा मोर्चा के जनरल सेक्रेटरी भी शामिल हैं को गिरफ्तार किया जब वह परेड ग्राउंड की तरफ रैली करने जा रहे थे।

 इधर भाजपा के पूर्व अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने सरकार पर आरोप लगाया है कि वह लोगों का ध्यान भ्रष्टाचार के मुद्दे से हटाने के लिए पार्टी नेताओं को श्रीनगर में राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अनुमति नहीं दे रही है। राजघाट पर इस मुद्दे को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे राजनाथ सिंह ने दावा किया है कि प्रतिबंधों के बावजूद भाजपा की युवा इकाई के कार्यकर्ता लोकतांत्रिक तरीके से इसका विरोध करेंगे। राज्य सरकार पर अलगाववादियों के दबाव में आने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में भाजपा नेताओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के फैसले से देश के लोगों और अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय को गलत सन्देश जायेगा।

 राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने चुनाव में धन बल के बढ़ते इस्तेमाल पर चिन्ता व्यक्त की है। नई दिल्ली में निर्वाचन आयोग की हीरक जयन्ती के समापन समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि साफ सुथरी चुनाव प्रक्रिया और ऊॅंचा आचरण युवाओं और प्रतिभाशाली व्यक्तियों को राजनीति की तरफ आकर्षित करेगा। पैसे देकर खबरें प्रसारित कराने के संदर्भ में श्रीमती पाटिल ने कहा कि चुनाव आयोग चुनाव प्रक्रिया को अधिक सशक्त और गड़बड़ी से मुक्त करने के तरीकों पर विचार करता रहेगा।
 आज पहले राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्घाटन करते हुए राष्ट्रपति ने पहली बार मताधिकार पा रहे पांच युवा मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र दिये। इन मतादाताओं को एक बैज भी दिया गया जिस पर लिखा है- मतदाता होने पर मुझे गर्व है, मैं मतदान के लिए तत्पर हॅूं।  आयोग ने नये मतदाताओं के पंजीकरण और चुनाव प्रक्रिया में उनकी भागीदारी के लिए राष्ट्रीय अभियान छेड़ रखा है। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने चुनाव के इतिहास पर एक फिल्म का भी विमोचन किया।

 मुझे खुशी है कि भारतीय चुनाव के ६० वर्ष के इतिहास के बारे में आज एक फिल्म भी प्रदर्शित की जा रही है। इस फिल्म से देशवासियों को भारत के गणतंत्र बनने के बाद से अब तक के चुनावी इतिहास को जानने-समझने में मदद मिलेगी। वे यह भी जान सकेंगे कि चुनाव कराने में कितनी अधिक तैयारियां और प्रयासों की जरूरत होती है और नागरिकों के लिए मताधिकार का कितना महत्व है।
 केन्द्रीय विधि मंत्री वीरप्पा मोइली ने कहा कि उनका मंत्रालय चुनाव आयोग से सलाह कर रहा है और सात आठ महीने के भीतर चुनाव सुधार विधेयक संसद में लाएगा।
 लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती मीरां कुमार ने देश में साफ सुथरे चुनाव का आग्रह करते हुए पूरी निष्ठा के साथ चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग की प्रशंसा की।
 सूचना और प्रसारण मंत्री अम्बिका सोनी ने कहा कि उनका मंत्रालय चुनाव आयोग के सहयोग से लोगों को वोट देने के लिए प्रोत्साहित करने का अभियान चलायेगा।
 मुख्य निर्वायन आयुक्त डॉ० एस वाई कुरैशी ने कहा कि चुनाव आयोग भारतीय लोकतंत्र और चुनाव प्रबंध संस्थान खोलेगा। उन्होंने बताया कि देश भर में आठ लाख से अधिक मतदान केन्द्रों पर मतदाता पहचान पत्र के जरिये मतदाताओं को राजनीतिक अधिकार दिया जा रहा है।
 राष्ट्रपति ने बेहतरीन चुनाव प्रक्रियाओं के लिए पुरस्कार भी दिये। हमारे संवाददाता के अनुसार पिछले सप्ताह केंद्रीय मंत्रिमंडल ने २५ जनवरी को मतदाता दिवस मनाने का फैसला किया था।

 मध्यप्रदेश में इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किये गये। सभी जिलों में नये मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र वितरित किये जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्य समारोह राजधानी भोपाल में आयोजित किया गया।
  भोपाल में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल रामेश्वर ठाकुर ने चुनाव प्रक्रिया में पढे-लिखे युवाओं की कम भागीदारी पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में युवाओं की सक्रिय हिस्सेदारी हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा। राज्यपाल ने मतदाताओं से ईमानदार और समर्पित जनप्रतिनिधि चुनने का आह्‌वान भी किया। श्री ठाकुर ने स्कूली बच्चों को लोकतंत्र और चुनावी प्रक्रिया को मजबूत करने की शपथ भी दिलाई। इस मौके पर बीएबीपी ने भारत और चुनाव विषय पर एक चित्र प्रदर्शनी भी लगाई।

——

 उत्तराखंड में राज्यपाल मारग्रेट अल्वा ने कहा है कि वयस्क मताधिकार को एक वास्तविकता बनाने और भारतीय लोकतंत्र का स्तर सुधारने के लिए यह जरूरी है कि सभी मतदाताओं को मतदाता सूचियों में शामिल किया जाये। देहरादून में राजभवन में पहले राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में उन्होंने कहा कि यह दिन मतदाताओं विशेष रूप से युवा मतदाताओं के बीच मतदान के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

 राज्यपाल श्रीमती मार्गेट अलवा ने अपने जीवन के सौ वर्ष पूरे कर चुके वयोवृद्ध मतदाताओं को शाल उढाकर सम्मानित किया। वृद्ध मतदाता अपने परिवारियों के साथ राजभवन पहली बार आए थे। श्रीमती अल्वा ने १८ वर्ष की उम्र पार कर चुके और पहली बार मतदाता बने युवाओं को भी पहचान पत्र प्रदान किये। कार्यक्रम में मतदाता सूची के पुनरीक्षक में महत्वपूर्ण भूमिका के लिए निर्वाचन से अधिकारियों और कर्मचारियों को भी प्रशस्ति पत्र भी दिये गये। राज्यपाल ने वहां उपस्थित लोगों को निष्पक्ष, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण मतदान के लिए शपथ भी दिलाई। मुख्य सचिव सुभाष कुमार ने इस अवसर पर निर्वाचन आयोग के अतीत पर प्रकाश डालते हुए निर्वाचन प्रक्रिया में आए बदलाव की जानकारी दी।

—–

 आन्ध्रप्रदेश में चुनाव प्रक्रिया, मतदाताओं के पंजीकरण और फोटो पहचान-पत्रों के महत्व पर प्रकाश डालने वाले कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। हैदराबाद में पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त जे० एम० लिंगदोह ने एक समारोह में नये मतदाताओं को शपथ दिलाई कि वे लोकतांत्रिक परम्पराओं और स्वतंत्र, निष्पक्ष और शान्तिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया को बनाये रखेंगे।

—–

 केरल के राज्यपाल आर० एस० गवई ने कहा है कि २५ जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे युवा मतदाताओं को मतदाता सूचियों में शामिल करके लोकतंत्र को और मजबूत करने में सहायता मिलेगी।

—-

 अंडमान निकोबार द्वीप समूह में मतदान केन्द्रों तथा जिला और प्रदेश स्तर पर मतदाता दिवस कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। बड़ी संख्या में नये मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र और बैज प्रदान किये गये। 
 राष्ट्रीय मतदाता दिवस पूरे द्वीप समूह में युवा सशक्तिकरण दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। पोर्ट ब्लेयर में आयोजित मुख्य समारोह में उप राज्यपाल जनरल भुपेन्दर सिंह युवाओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के प्रति जागरूक करने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने युवा मतदाताओं को फोटो पहचान पत्रों का वितरण किया तथा अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। द्वीपों के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेद प्रकाश ने बताया कि १८ साल के ऊपर के करीब १४ हजार युवाओं में सिर्फ एक हजार ही ने अपने नाम मतदाता सूची में दर्ज कराए हैं। द्वीपों में ७७ प्रतिशत मतदाताओं को उनके फोटो पहचान पत्र दिये जा चुके हैं तथा प्रशासन ने अगले साल तक सभी मतदाताओं को इनका वितरण करने का लक्ष्य रखा है।

—-

 सिक्किम में राजधानी गंगटोक में चिन्तन भवन में राज्य स्तर का समारोह हुआ, जिसकी अध्यक्षता राज्यपाल बाल्मीकि प्रसाद सिंह ने की।

—-

 अरूणाचल प्रदेश में राज्य निर्वाचन आयोग ने राजधानी ईटानगर में एक समारोह का आयोजन किया। राज्यपाल जे० जे० सिंह ने कहा कि यह युवा मतदाताओं के बीच उनके वोट डालने के अधिकार के बारे में जागरूकता पैदा करने का एक अच्छा अवसर है।

—-

 मणिपुर में राज्य स्तर का समारोह इम्फाल में गांधी मेमोरियल हॉल में हुआ। राज्य के चुनाव आयुक्त वाई० रमेश चन्द्र ने समारोह में भाग लेने वाले मतदाताओं से संकल्प लिया कि वे देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं और स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शान्तिपूर्ण चुनाव की गरिमा को बनाये रखेंगे और हर चुनाव में बिना किसी डर के तथा धर्म, जाति, वर्ग, समुदाय, भाषा या ऐसी ही किसी अन्य बात से प्रभावित हुए बिना वोट डालेंगे।

—-

 मुख्य निर्वाचन आयुक्त, असम में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए दोनो निर्वाचन आयुक्तों के साथ शुक्रवार को राज्य के दौरे पर जा रहे हैं। राज्य में इस वर्ष मई में अगली विधानसभा का गठन होना है। सरकारी सूत्रों के अनुसार मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस० वाई० कुरैशी तथा निर्वाचन आयुक्त एच० एस० ब्रह्‌मा और वी० एस० सम्पत तीन दिन की  असम यात्रा के दौरान गुवाहाटी में राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ कानून और व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगे। वे राज्य के राजनीतिक दलों के साथ अलग से बैठकें भी करेंगे।

 छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, मानवाधिकार कार्यकर्ता डॉ० विनायक सेन को जमानत देने और उनकी सजा स्थगित करने की याचिका पर आज तीसरे पहर आगे सुनवाई करेगा। न्यायमूर्ति टी पी शर्मा और न्यायमूर्ति आर एल झंवर की खण्डपीठ ने सोमवार को दो घंटे से ज्यादा सुनवाई करने के बाद मंगलवार को भी सुनवाई जारी रखने का फैसला किया था। प्रसिद्ध वकील और सांसद राम जेठमलानी डॉ० सेन की पैरवी कर रहे हैं। उन्होंने निचली अदालत के फैसले को चुनौती देते हुए डॉ० विनायक सेन के लिए जमानत की अपील की है।
 २४ दिसम्बर को रायपुर की सैशन अदालत ने डॉ० सेन को दो अन्य लोगों के साथ देशद्रोह की साजिश में हिस्सा लेने का दोषी ठहराया था और तीनों को उम्रकैद की सजा दी थी।

 बिहार सरकार ने उन अधिकारियों का वेतन रोकने का निर्णय लिया है जिन्होंने अपनी सम्पत्तियों का ब्यौरा पेश नहीं किया है। उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आकाशवाणी को बताया कि चतुर्थ श्रेणी के सरकारी कर्मचारियों को छोड़कर सभी अधिकारियों को २८ फरवरी तक अपनी सम्पत्तियों का ब्यौरा पेश करना होगा अन्यथा फरवरी महीने का वेतन नहीं दिया जायेगा। श्री मोदी वित्त विभाग का भी कार्यभार संभाले हुए हैं। आई ए एस, आई पी एस और आई एफ एस अधिकारियों पर भी यह आदेश लागू होगा।

—-

 आन्ध्रप्रदेश उच्च न्यायालय ने आय से अधिक सम्पत्ति हासिल करने के कथित आरोप में कडप्पा के पूर्व सांसद वाई एस जगनमोहन रेड्डी को नोटिस जारी करने के आदेश दिये है॥ न्यायमूर्ति वी ऐश्वर्या और न्यायमूर्ति वी सूरी अप्पा राव की खंडपीठ ने इस मामले में सीबीआई से जांच कराये जाने के लिए दायर याचिका के जवाब में कल नोटिस जारी करने का आदेश दिया था। राज्य के कपड़ा मंत्री और कांग्रेस विधायक पी शंकरराव द्वारा पिछले वर्ष नवम्बर में लिखे पत्र को याचिका मानते हुए पीठ ने नोटिस जारी करने के आदेश दिये हैं। डा० शंकरराव ने पत्र में आरोप लगाया था कि श्री जगन द्वारा खोली गई कंपनियों के शेयरों को सरकार से लाभान्वित कुछ व्यक्तियों ने नियमित से बहुत अधिक मूल्य में खरीदा था।

—-

 तिरूअनन्तपुरम की सतर्कता अदालत ने पामोलीन आयात घोटाले के मुकदमे की सुनवाई के लिए ११ फरवरी की तारीख तय की है। इस मामले के आरोपितों में केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त पी० जे० थॉमस और पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय के० करूणाकरण का नाम शामिल है। अदालत ने कहा कि इस मामले में मुकदमे पर लगी रोक हटाने सम्बन्धी उच्चतम न्यायालय का आदेश प्राप्त हो गया है लेकिन अन्य सम्बन्धित  दस्तावेज अदालत को अभी नहीं मिले हैं।

—-

 उच्चतम न्यायालय ने ऑस्ट्रेलियाई मिशनरी ग्राहम स्टीवर्ट स्टेन्स और उनके दो नाबालिग बच्चों को जला कर मारने के मामले में अपने फैसले में से दो विवादास्पद वाक्यों को आज हटा दिया।
 न्यायालय ने इस फैसले में बजरंग दल के कार्यकर्ता दारा सिंह और उसके सहयोगी की उम्र कैद की सजा बरकरार रखी थी।

 गाजियाबाद की एक अदालत के बाहर आज आरूषि के पिता राजेश तलवार पर एक अज्ञात युवक ने हमला किया। राजेश तलवार को चोट आई हैं। राजेश तलवार बहुचर्चित आरूषि हेमराज दोहरे हत्याकांड की जांच बंद करने की सीबीआई की रिपोर्ट के खिलाफ याचिका दायर करने के लिए अदालत गये थे। वे मामले की फिर से जांच की मांग कर रहे हैं। इस घटना के बाद मामले की सुनवाई अगले महीने की ८ तारीख तक स्थगित कर दी गई है।

 भारत और इंडोनेशिया ने आज प्रत्यर्पण संधि सहित ११ समझौतों पर हस्ताक्षर किये। इनमें तेल और प्राकृतिक गैस, विज्ञान और टैक्नोलोजी, कानूनी सहायता, मीडिया, लघु छोटे और मध्यम उद्योग तथा शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग के समझौते शामिल हैं। आज सुबह प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह और भारत यात्रा पर आये इंडोनेशिया के राष्ट्रपति डॉक्टर सुसिलो बामबांग युधोयोनो के बीच शिष्टमंडल स्तर की बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये। श्री युधोयोनो आज बाद में प्रमुख भारतीय उद्योगपतियों को सम्बोधित करेंगे। उनकी इस बैठक के दौरान करीब दो दर्जन और समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। हमारे संवाददाता ने कहा है कि यह समझौते संसाधन, बुनियादी ढांचे, विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों में होंगे।

 इंडोनेशिया के साथ प्रत्यर्पण संधि और आपसी कानूनी सहयोग संधि, आतंकवाद, हवाला और आपराधिक गतिविधियों से निपटने में अहम मददगार साबित होगी। इंडोनेशिया आसियान में भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यवसायिक भागीदार है। दोनों देशों ने आपसी व्यवसाय २०१५ तक २५ विलियन अमरीकी डालर तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। इंडोनेशिया ने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता भी कर चुका है। आसियान में भी यह भारत के हितों का सबसे बड़ा पक्षधर रहा है और उसी तरह भारत ने इंडोनेशिया को पूर्व की ओर देखो नीति में अहम भागीदार बना रखा है। इन समझौतों के बाद दोनों देशों के बीच नए रिश्ते परिभाषित होंगे और आपसी संबंध प्रगाढ़ होंगे। 
 श्री युधोयोनो भारत की तीन दिन की राजकीय यात्रा पर कल नई दिल्ली पहुचे थे। वे कल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

 अमरीका सरकार ने अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्र से जुड़ी भारत की नौ कंपनियों को निर्यात नियंत्रण व्यवस्था के तहत प्रतिबंधों से मुक्त कर दिया है। इनमें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो और रक्षा  अनुसंधान विकास संगठन डीआरडीओ से जुड़ी कंपनियां शामिल हैं। इस फैसले से अमरीका को भारत के साथ उन्नत तकनीक के व्यापार और महत्वपूर्ण सहयोग बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  अमरीका के वाणिज्य मंत्री गैरी लॉक ने इस आशय की संघीय सूचना जारी होने के बाद वाशिंगटन में कहा कि ये फैसला भारत और अमरीका के बीच महत्वपूर्ण साझेदारी मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि इससे निर्यात नियंत्रण व्यवस्था में सुधारों को आगे बढ़ाने में भी मदद मिलेगी । दोनों देशों के बीच उन्नत तकनीक का व्यापार और सहयोग बढ़ सकेगा।
 श्री लॉक के नेतृत्व में अमरीका का एक  हाईटैक कारोबारी प्रतिनिधि मण्डल ६ फरवरी को नई दिल्ली पहुंच रहा है। २४ कंपनियों के प्रमुख इस प्रतिनिधिमण्डल में शामिल हैं। ये प्रतिनिधि मण्डल बंगलूर और मुम्बई भी जाएगा।
 प्रतिबंध सूची से हटाई गई कंपनियों में भारत डायनामिक्स लिमिटेड, डीआरडीओ की रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला सहित चार तथा इसरो की श्रीहरिकोटा तथा विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्द्र सहित चार बाकी सहायक कंपनियां शामिल हैं।

        
 गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आज राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल राष्ट्र के नाम संदेश देंगी। इसे आकाशवाणी से शाम सात बजे से सुना जा सकता है। राष्ट्रपति का संदेश डी टी एच, विज्ञापन प्रसारण सेवा और अतिरिक्त मीटरों सहित आकाशवाणी के सभी चैनलों पर प्रसारित होगा। क्षेत्रीय भाषाओं में राष्ट्रपति का संबोधन सभी राज्यों की राजधानियों के आकाशवाणी केंद्रों से रात साढे नौ बजे प्रसारित किया जायेगा। इस विशेष प्रसारण की वजह से आज शाम सात बजे हिंदी बुलेटिन, सात बजकर पांच मिनट पर हिंदी में खेल समाचार, सात बजकर ३५ मिनट पर सामायिकी, आठ बजे के अंग्रेजी समाचार, आठ बजकर पांच मिनट पर अंग्रेजी में खेल समाचार और आठ बजकर बीस मिनट पर रेडियो न्यूज रील का कार्यक्रम प्रसारित नहीं होगा।
 क्षेत्रीय भाषाओं में राष्ट्रीय समाचार बुलेटिनों के प्रसारण समय में भी परिवर्तन किया गया है।
 आकाशवाणी का दिल्ली केन्द्र आज रात १० बजे सर्वभाषा कवि सम्मेलन का प्रसारण करेगा। इसमें संविधान में शामिल सभी २२ भाषाओं के प्रमुख कवियों की रचनाओं और उनका हिन्दी अनुवाद प्रसारित किया जायेगा। यह कार्यक्रम इन्द्रप्रस्थ चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर उपलब्ध होगा। 
 गणतंत्र दिवस परेड और अमर जवान ज्योति पर होने वाले कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कल सुबह ९ बजकर २० मिनट से सुना जा सकता है। हिन्दी में आंखों देखा हाल इन्द्रप्रस्थ चैनल, एफएम गोल्ड, डी टी एच चैनल, दिल्ली-डी और अतिरिक्त मीटरों पर तथा अंग्रेजी में राजधानी चैनल, एफएम रेनबो और अतिरिक्त मीटरों पर प्रसारित होगा।

 गणतंत्र दिवस समारोहों के मद्देनजर राजधानी दिल्ली सहित देशभर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। 
  इस बार गणतंत्र दिवस परेड में देश के विकास और सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती २३ झांकियां शामिल होंगी।

 जम्मू कश्मीर में सेना ने राजौरी जिले में कल आतंकवादियों के छिपने के ठिकाने को नष्ट करके और बड़ी मात्रा में हथियार और गोले बारूद बरामद करके गणतंत्र दिवस के अवसर पर एक बड़ी घटना होने से रोक दिया। हमारे संवाददाता ने सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा है कि यह असला ऐसे समय बरामद किया गया है जब आतंकवादी सीमा पार से घुसपैठ करके गणतंत्र दिवस समारोहों के दौरान गड़बड़ी करने की योजना बना रहे हैं।

 मेलबर्न में  ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस में स्विटजरलैण्ड के रोजर फेडरर पुरूषों के सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं। उन्होंने आज र्क्वाटर फाइनल में अपने ही देश के स्टेनिसलास वावरिंका को लगातार सेटों में ६-१, ६-३, ६-३ से हराकर लगातार आठवीं बार इस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
 महिलाओं के वर्ग में चीन की, ली ना सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। उन्होंने जर्मनी की आन्द्रिया पेटकोविच को ६-२, ६-४ से हराया।

 बंबई शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है। शुरूआती कारोबार में संवेदी सूचकांक में ९९ अंकों से अधिक की वृद्धि हुई। अब से कुछ देर पहले यह ९६ अंक की गिरावट के साथ १९ हजार ५३ पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी २९ अंक गिरकर ५ हजार ७१३ पर आ गया।
 अन्तर्राष्ट्रीय मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया २० पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ४५ रूपये ४८ पैसे बोली गयी।
 एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के दाम गिरे। न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड ३७ सेंट सस्ता होकर ८७ डॉलर ५० सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में भी २४ सेंट की गिरावट आई और एक बैरल की कीमत ९६ डॉलर ३७ सेंट हो गयी।

25 JANUARY, 2011
THE HEADLINES

  • Government adopts five pronged strategy to bring back black money to the country.
  • RBI hikes its short term lending and borrowing rates by 25 basis points to contain inflation.
  • Centre urges BJP to give up the path of confrontation and respect the order passed by the Jammu and Kashmir government.
  • India and Indonesia sign 11 agreements including an extradition treaty.
  • President expresses concern over use of Money power in elections; National Voters Day being observed today.
  • United States removes nine Indian space and defense related companies from its export control Entity List.
AND IN SPORTS:
  • In Australia Open Tennis tournament, Roger Federer enter Men’s semi-final by defeating Stanislas Wawrinka.
||<><><>||
 The government has formulated a five pronged strategy to deal with the menace of black money. A  task force has been set up for the purpose . Addressing a press conference in New Delhi today the Finance Minister Mr. Pranab Mukherjee said that the panel has been asked to give the recommendations as soon as possible.  The task force has been asked to look into the issues   of creating an appropriate legislative framework, setting up of institutions for dealing with illicit funds, developing systems for implementation and imparting skills to the manpower for effective implementation.  It has also been asked to suggest ways and means to join the global crusade against black money.  Dismissing opposition charge that the government is hiding the names of those who have deposited black money in foreign banks,  Mr. Mukherjee said that the Supreme Court has been given the names in a sealed cover and their names will be known only when the prosecution starts.  Referring to the reports of United States getting information from Swiss Banks, on black money Mr. Mukherjee said that it was an out of court settlement between the United Bank of Switzerland and the US.  He asserted that Swiss government has not shared information on black money with any government so far.
Mr. Mukherjee said that there are no reliable estimates about black money both inside and outside the country. Responding to a series of questions,  Mr. Mukherjee said that the current study by the global financial integrity has estimated, the present value of illicit money outflow to be to the tune of 462 billion US dollars.  He however made it clear that these  are based on unverifiable estimates.
  In reply to a question on the reports about black money deposits of Hasan Ali in Swiss banks, Mr. Mukherjee said that the government is examining the case and the investigation is continuing. Finance Minister Pranab Mukherjee has welcomed  RBI decision to hike policy rates. He said that it will help contain inflation and it is in line with the government stand.
||<><><>||
  The Reserve Bank of India today raised the repo rate and the reverse repo rate by 0.25 per cent, each, with immediate effect, in order to curb inflation. The repo rate is the rate at which RBI lends, short-term, to commercial banks while the reverse repo rate is the rate at which it borrows, short-term, from commercial banks . Announcing its third quarterly monetary policy review review today in Mumbai, RBI said that it has increased its repo rate to 6.5 per cent from 6.25 per cent while reverse repo rate has been increased to 5.5 per cent from 5.25 per cent.
 This will make funds expensive for banks, and may lead to a hike in banks’ interest rates. The RBI also extended the additional liquidity support facility to banks till April 8, this year. But the Reserve Bank kept the Cash Reserve Ratio, the proportion of deposits that commercial banks must keep in cash with the central bank, unchanged at 6 percent.  The Reserve Bank projected GDP growth at 8.5 per cent for 2010-11. It also warned that inflation is a matter of concern, and revised its projection for the current fiscal to 7 per cent, from 5.5 per cent forecast earlier. The apex bank said its monetary action was aimed at reining in rising inflationary expectations, while at the same time being moderate enough not to disrupt growth. The RBI further said it aims to contain the spill-over from rising food and fuel prices to generalized inflation, and continue to provide comfort to banks’ liquidity management operations. 
 We talked to senior business journalist Anshuman Tiwari about the RBI’s credit policy.
||<><><>||
 The Home Minister Mr. P. Chidambaram today urged the BJP leaders to give up the path of confrontation and respect the order passed by the Jammu and Kashmir government. In a statement in New Delhi Mr Chidambaram said that the state government has made it clear that it would not allow any yatra to Srinagar; nor would it allow any assembly at Lal Chowk, in Srinagar. The State Government has also made it clear that it would not allow the BJP leaders to cross the bridge connecting Madhopur and Lakhanpur and enter the state. Mr. Chidambaram said that it would be most unfortunate if the BJP leaders defy the restrictions placed by the State Government or deliberately cause a breach of peace. He said there is no justification whatsoever to push a political agenda that will certainly affect peace and law and order in the State. The Minister also drew the attention of the BJP leaders to the statement made by the Prime Minister on Saturday, that Republic Day is a day of celebration and is not an occasion for divisive politics. Mr Chidambaram said that he spoke to Arun Jaitley yesterday and told him that that he and his colleagues had made their point and that they should not defy the orders of the State Government and requested them to return to Delhi. He said the BJP leaders were also offered an opportunity to address a press conference at Jammu airport and, then leave the state. He regretted that they turned down the offer.
||<><><>||
 The BJP today alleged that the government is not allowing the party leaders to hoist the national flag in Srinagar to divert the attention of the people from the issue of corruption.Former BJP President Rajnath Singh, who is sitting on a hunger strike at Rajghat over the issue, claimed that despite restrictions, the BJP youth wing activists will abide by democratic norms to oppose the ban imposed.
 Accusing the state government of succumbing to the pressure of separatists, he said the decision to ban the entry of BJP leaders in the state will send a wrong message to the countrymen and the international community.
||<><><>||
 In Jammu and Kashmir, the BJP and its youth wing has chalked out a programme to address a rally at Parade Ground in Jammu today. The State Administration has however refused to grant any permission for the rally.
 State Government has made all sorts of arrangements to foil the yatra programme of the youth wing of Bhartiya Janta Party by deploying additional forces. Traffic has been suspended on Jammu-Srinagar National Highway and all the roads leading to Jammu from Punjab and other neighbouring states have been sealed. Police, CRPF and other forces have been deployed at Lakhanpur(gateway of Jammu and Kashmir) and on Jammu- Srinagar National Highway besides all the entry points of Jammu city and in the Jammu city to prevent the BJP and BJYM activists to assemble at Parade Ground Jammu where the party has planned to take out a big rally, although Administration has not given any permission to the BJP for the said rally. Heavy deployment of police personnel have been made at Parade Ground and at BJP party office at Kachi Chawni to prevent the BJP and BJYM leaders to proceed towards Parade Ground. Meanwhile, police took into custody about 70 BJP and BJYM activists including the State General Secretary of BJYM Mr. Munish Sharma from outside the BJP party Headquarters after a brief scuffle when they cam out of the party office and tried to proceed towards Parade Ground for the rally.
||<><><>||
 A Vigilance Court in Thiruvananthapuram today posted the trial in the palmolein import graft case to  the 11th of February. The Central Vigilance Commissioner P J Thomas and former late Chief Minister K Karunakaran figure in the list of accused. The court observed that the apex court order vacating the stay on the trial of the case had been received. However, other documents related to the case were yet to be received by the court.
||<><><>||
The Supreme Court today deleted two controversial sentences in its ruling on the killings of Australian missionary Graham Staines and his two minor sons. In its ruling last week, the apex court had upheld the life imprisonment for Bajrang Dal activist Dara Singh and his accomplice in the case. A bench of Justices P Sathasivam and B S Chauhan replaced expunged the second last sentence of paragraph 43 of the 76-page ruling. The bench said that after 12 years, the life imprisonment given by the high court, need not be interfered with. The bench replaced the second sentence by saying it is undisputed that there is no justification for interfering in someone’s belief by any means.
||<><><>||
 The Chhattisgarh High Court will resume the hearing of the petition for the suspension of sentence and grant of bail of human rights activist Dr. Binayak Sen this afternoon. Yesterday, a division bench of Justice T.P. Sharma and Justice R.L. Jhanwar heard the case for over two hours and decided to continue the hearing on Tuesday. Eminent criminal lawyers and Member of Parliament, Ram Jethmalani is representing Sen in the Hight Court. He is contesting the lower court ruling and sought bail for the rights activist.
 On 24th of last month, the Raipur sessions court had pronounced Dr. Sen guilty of participating in a criminal conspiracy to commit sedition along with two others. All three had been sentenced to lifetime imprisonment. He was jailed for two years before the Supreme Court granted him bail in 2009.
||<><><>||
 Rajesh Talwar, father of murdered teenager Aarushi, was today attacked by an unidentified youth outside a Ghaziabad court. He suffered injuries following the attack and was rushed to a hospital by his lawyers. He had gone to the court to file a protest petition against the CBI’s closure report in the Aarushi-Hemraj double murder case. He demanded  fresh probe into the case. Following the incident, the hearing in the case has been adjourned till the eighth of next month.
||<><><>||
 The Bihar Government has decided to keep the salary in abeyance of those officers and officials who failed to declare their property returns. Deputy Chief Minister Sushil Kumar Modi who is holding finance portfolio told our correspondent that all officials except class four staff have to file their property returns upto February 28 otherwise they will not get salary for the month of February. The IAS, IPS and IFS officers will also come under the ambit of this order. Besides declaring property returns these officers have to disclose the property in the name of their wives and relatives. IAS officers have to submit their property returns to general administration department.
||<><><>||
 The three-member full Election Commission is visiting Assam on Friday to assess poll preparedness for holding the forthcoming Assembly election in the State. The next Legislative Assembly of the State is scheduled to be constituted in May this year. According to official sources, the Chief Election Commissioner S.Y.Quraishi accompanied by two of his Election Commissioners-H.S. Brahma and V.S.Sampath will review the overall law and order situation and arrangements with the Chief Secretary and the Director General of Police at a high level meeting in Guwahati during their three-day visit.
||<><><>||
 India and Indonesia today signed 11 agreements including Extradition Treaty. These include agreements in the field of oil and natural gas, science and technology, legal assistance, media,  Micro, small and medium enterprises and education.    The agreements were signed in New Delhi this morning following delegation level talks between the visiting President of Indonesia Dr. Susilo Bambang Yudhoyono and the Prime Minister Dr. Manmohan Singh. Another  two dozen business deals are likely to be signed between the two countries after the visiting dignitory addresses captains of Indian industry later today. Our correspondent reports that major deals will be inked covering the areas of resources, infrastructure, manufacturing and services.
 
   The most important treaty on  extradition and mutual legal assistance will go a long way in expanding cooperation in combating terror, money laundering and exchange of information on criminal activities. Indonesia is India’s third largest trading partner in ASEAN and bilateral trade is targeted at 25 billion  US Dollars by 2015. Indonesia operationalized the Free Trade Agreement  on 1st of October last year.  Indonesia has consistently backed a bigger role for India in the Association of Southeast Asian Nations (Asean) and in the East Asia summit where as India has put Indonesia on its priority list interms of its look east policy. Following the agreements, India and Indonesia are poised to reshaping their ties at the economic and strategic levels.
Mr. Yudhoyono  arrived in New Delhi yesterday on a three day state visit. He will be the Chief Guest on the occasion of the Republic Day celebrations tomorrow.Mr. Yudhoyono will also call on the President Mrs. Pratibha Devi Singh Patil. The Vice-President, EAM, Leader of the Opposition and the Chairperson of the UPA will call on the visiting dignitary. Mrs Patil will host a State Banquet in honour of the Indonesian President this evening.
||<><><>||
 The US today removed nine Indian space and defense related companies including those from Indian Space Research Organization, ISRO, and Defense Research and Development Organization, DRDO from its export control Entity List. The move will help US to expand high technology trade and strategic cooperation with India. The US decision meets a long pending Indian demand and is the first step to implement the export control policy initiative announced by US President Barack Obama and Prime Minister Manmohan Singh in November last year after their summit talks in New Delhi.
      The Federal notification issued in the Federal registry came days ahead of the high-profile visit of Commerce Secretary Gary Locke to New Delhi on February 6. The US Commerce Secretary said in Washington after the issue of a federal notification that today’s action marks a significant milestone in reinforcing the US-India strategic partnership.
||<><><>||
 Tensions are rising in Lebanon amid reports that Hezbollah supported candidate Najib Mikati is expected to secure the post of Prime minister. Supporters of Lebanese caretaker Prime Minister Saad Hariri took to the streets in the northern city of Tripoli, the Bekaa Valley, the southern city of Sidon and in some neighbourhoods in Beirut yesterday to protest against the imminent nomination of former Prime Minister Najib Mikati for the new premiership. The United States has warned that a dominant role in the next Lebanese government for the pro-Iranian Hezbollah movement would be problematic for U.S.-Lebanon relations. Hezbollah has long been on the U.S. State Department’s list of foreign terrorist organizations.
||<><><>||
 The Supreme Court in Pakistan has ordered the arrest of the Director General of the Federal Investigation Agency. Geo News said the order to arrest FIA chief Wasim Ahmed came during a hearing into National Insurance Company Limited, NICL scam. A three-member bench of the apex court, comprising Chief Justice Iftikhar Muhammad Chaoudhary and two other judges was hearing a suo motu case against the alleged corruption of over 5 billion rupees in the NICL affairs.
||<><><>||
 President Pratibha Devisingh Patil today expressed concern over the influence of money in the  elections. Speaking at the concluding ceremony of the Diamond Jubilee celebrations of the Election Commission of India in New Delhi Ms. Patil said that  good electoral practices and high conduct will attract the youth as well as talented people to politics.
 On paid news, she said, the Election Commission will continue to look at ways and means to make electoral processes  much more robust and free of any malpractices. The President  also launched the National Voters Day. Mrs Patil  handed over Voters Identity Cards to five newly enrolled voters. The  voters  were given a badge with a slogan ‘Proud to be a voter – Ready to Vote,’ during the felicitation ceremony. The function marks the culmination of year long diamond jubilee celebration of the Commission. The Election Commission has launched the National campaign to seek the participation and registration of new voters in the electoral process.
 Speaking on the occasion,  Law Minister, Mr. Veerappa Moily said, his Ministry is in consultation with the Election Commission  and will  bring the election reforms bill within seven to eight months in the Parliament.
 Lok Sabha Speaker, Mrs. Meira Kumar urged for green election in the country.  Saying that democracy triumphs over all other prejudices, Mrs. Kumar congratulated the Election Commission for its dedication and commitment in conducting polls.
 Information and Broadcasting Minister, Ms. Ambika Soni said, her Ministry in collaboration with the EC will  popularise the campaign to vote.
Chief Election Commissioner S Y Quraishi said Election Commision would set up an Indian Institute of Democracy and Election Management  for learning by both national and international practitioners. Mr Quraishi said over 8 lakh polling stattions around the country, eligible voters are being given their political empowerment by means of their voter identity cards. The President also gave away awards to best electoral practices. Our correspondent reports, the cabinet had last week  given its nod  for declaring the 25th January as the  Voters Day.  A Multi media campaign has been  undertaken to  popularise electoral  participation.  The observance of  National Voters’ Day is expected to give the youth a sense of citizenship, empowerment, pride and participation and also inspire them to exercise their franchise. In Andhra Pradesh, the first National Voters Day is being observed at all Polling Stations at Assembly Constituency and District level across the state today. Several programmes highlighting the significance of election process, voters’ enrollment and issuance of Photo Identity Card are being held on the occasion. At an official programme held in Hyderabad, former Chief Election Commissioner J M Lyngdo administered a pledge on the new voters stating that they would uphold democratic traditions and dignity of free, fair and peaceful election. Kerala Governor Sh. R S Gavai has said that observing January 25th as voters day is of paramount importance as it will further strengthen participatory democracy by including more young voters into electoral roll. He was inaugurating the state level voter’s day function at Thiruvananthapuram today.
 In Andaman and Nicobar islands, befitting programmes are being organized at polling station level, District level and Union Territory level to mark voters day. A large number of newly enrolled voters across the islands have been issued Electoral photo Identity cards and badges.
||<><><>||
 In Madhya Pradesh, several programmes are being organized across the state to observe National Voters Day. Electors Photo identity cards are being distributed in all the districts to newly eligible voters on this occasion. AIR Bhopal correspondent reports that main function was organized in capital Bhopal.
 Addressing the state level function in Bhopal Governor Rameshwar Thakur expressed concern over lesser participation of educated youths in our electoral process. He said that our democracy will get strength by active participation of youths in the electoral process. He urged voters to elect honest and dedicated representatives. Mr. Thakur also administered oath to school children to strengthen our democracy and electoral process. An exhibition on the subject “India and elections” was also put up by the DAVP on this occasion.
||<><><>||
 On the eve of Republic Day, All India Radio will broadcast the President’s message to the nation at 7.00 PM today.  The programme will be available on all channels of AIR, Delhi including DTH and Vividh Bharati.
 AIR, Delhi will also broadcast today the Sarva Bhasha Kavi Sammelan featuring poetry recitation by eminent poets of all the 22 languages in the Constitution followed by translations in Hindi from 10.00 pm onwards.  The programme can be heard on Indraprastha Channel.
 The direct relay of the Republic Day parade and cultural pagent and the Amar Jawan Jyoti function will be broadcast tomorrow from 9.20 AM onwards.  The commentary in Hindi will be available on Indraprastha Channel, FM(Gold), DTH Channel and in English on Rajdhani Channel and FM Rainbow-India.
||<><><>||
 In the Australian Open tennis tournamnet, Roger Federer cruised into his eighth consecutive semi-final with a straight-sets victory over his Swiss teammate Stanislas Wawrinka today in Melbourne. He defeated Wawrinka by 6-1, 6-3, 6-3 in just 1hr 47 min on Rod Laver Arena. Federer will now take on either Novak Djokovic or Czech sixth seed Tomas Berdych in Thursday’s semi-final.
 In the Women’s segment, China‘s Li Na entered the semi-final after defeating Germany‘s Andrea Petkovic 6-2, 6-4. She next plays either top seed Caroline Wozniacki of Denmark or Italy‘s Francesca Schiavone in the semi-finals.
||<><><>||
 In Assam, a three member team of UNESCO-International Union for Conservation of Nature will visit Manas National Park today at Baska district in Assam. The team would make on the spot assessments of the national park.  Park authorities consider the five days visit of the team very crucial ahead of the 35th World Heritage Committee meeting in Bahrain.
||<><><>||

 

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: